Health Lifestyle News: नहाने के लिए कौनसे पानी का करें इस्तेमाल, जानिए विशेषज्ञ की राय

Health Lifestyle News: हमारे शरीर के लिए ठंडे पानी से नहाना सही है या गर्म पानी से नहाना उचित है. अगर नहीं जानते तो ये लेख आपके लिए है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नहाने के लिए कौनसे पानी का करें इस्तेमाल
  • नहाने के पानी को लेकर ये कहते है विशेषज्ञ

Health Lifestyle News: हम लोगों हर रोज नहाते हैं. शरीर की सफाई के लिए हमें हर रोज नहाना बहुत जरूरी है. इससे आपका स्वास्थ्य भी  सही रहता है.  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे शरीर के लिए ठंडे पानी से नहाना सही है या गर्म पानी से नहाना उचित है. अगर नहीं जानते तो ये लेख आपके लिए है. 

एक जानकारी के लिए  बता दें, कि रोज नहाने से डिप्रेशन, एंग्जायटी और स्ट्रेस जैसी बीमारी से भी लड़ने में मदद करता है. लेकिन कई लोग  हमेशा गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग ठंडा पानी से नहाना ज्यादा पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोग मौसम के हिसाब से पानी का चुनाव करते हैं. 

नहाने के लिए कौनसा पानी ज्यादा फायेदमंद?

1. ठंडे  पानी से नहाने से आलस की समस्या दूर होती है. और पूरे शरीर में एनर्जी महसूस होती है. 

2. ठंडे  पानी के नियमित रोज स्नान करने से डिप्रेशन की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

3. ठंडे  पानी  से स्नान करने के बाद फेफड़े एक दम ठीक से काम करते हैं. साथ ही साथ इम्युनिटी बेहतर होती है. जिसके कारण संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है. 

गर्म पानी से नहाने का फायदा 

1. गर्मा पानी से नहाने के बाद  शरीर की सफाई अच्छे तरीके से होती है. 

2. गर्मा पानी से नहाने के बाद मांसपेशियों के दर्द में सुधार और गले से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 

3. गर्म पनि से नहाने के बाद ब्लड  शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. जिससे डायबिटीज का खतरा कम बना रहता है. 

4. खांसी और सर्दी में गर्म पानी से नहाना ज्यादा फायदेमंद होता है. 

इस तरीके से करें पानी का चुनाव 

1.छोटे बच्चे या बुजुर्गों को गर्म पानी से नहाने की सलाह दी जाती है.  अगर आपकी बॉडी टाइप पित्त है तो नहाने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और अगर आपको ज्यादा कफ की समस्या रहती है तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें. 

2. अगर आपको अपच या लिवर से संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं तो ठंडे पानी से नहाएं वहीं अगर वात संबंधी डिसऑर्डर से पीड़ित हैं तो गर्म पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद है. 

3. अगर आप जिम या वर्कआउट करते हैं तो आपको गर्म पानी से नहाना बेहद लाभकारी है. 

4. अगर आपको सुबह-सुबह जल्दी नहाने की आदत है तो ठंडे पानी से नहाएं वहीं अगर आप रात के वक्त नहाते हैं तो गर्म पानी से नहाएं.

Disclaimer:  यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.