Health Lifestyle News: नाक पर बार-बार हो जाते हैं घाव, तो जानिए बचाव के तरीके

Health Lifestyle News: नाक हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. क्योंकि मानव शरीर में नाक ही एक ऐसा अंग है जिसके जरिए मिट्टी और धूलकण के सीधा शरीर में प्रवेश करते हैं. वहीं अगर हम इसकी सही से सफाई ना करें तो हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: नाक हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. क्योंकि मानव शरीर में नाक ही एक ऐसा अंग है जिसके जरिए मिट्टी और धूलकण के सीधा शरीर में प्रवेश करते हैं. वहीं अगर हम इसकी सही से सफाई ना करें तो हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसके कारण आपको बार बार घाव और अल्सर जैसी समस्या हो सकती हैं. यह घाव कई बार नाक के ऊपर और नाक के भीतरी हिस्सों में भी देखने को मिल सकते हैं. इसकी वजह से आपको गंभीर दर्द और दिक्कत भी पैदा हो सकती है. अगर नाक पर यह घाव ज्यादा बढ़ जाए तो सांस लेने में लेने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

नाक पर घाव होने के क्या हैं कारण

नाक पर घाव होने का कारण एलर्जी, कोल्ड-कफ, इंफेक्शन और इंटरनल इंजरी हो सकती है. इसके अलावा नाक में फोड़ा-फुंसी के कारण भी नाक पर घाव हो सकता है. वैसे नाक पर होने वाले घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं. अगर किसी के नाक पर बार-बार घाव हो रहा है तो यह नाक पर अल्सर की वजह हो सकती है. इस कारण मरीज गंभीर परेशानी से भी गुजर सकता है.

नाक पर घाव होने के कई कारण हो सकते हैं.

  1. नाक पर फोड़ा-फुंसी होने के कई कारण हो सकते हैं. यह इसलिए भी होता है क्योंकि नांक पर गंदगी और धूल-मिट्टी जमी होती है.
  2. ब्लिस्टरिंग डिजीज (पेम्फिगस) के कारण भी नाक पर बार-बार घाव हो जाते हैं. यह बीमारी एक तरह की ऑटोइम्यून बीमारी है
  3. पिंपल्स के कारण भी नाक में दर्द और घाव हो सकते हैं. पिंपल्स भी बार-बार गंदगी और दूसरी कारणों की वजह से होती है.
  4. रिलैप्सिंग पॉलीकॉन्ड्राइटिस एक तरह की इंफ्लेमेटरी बीमारी है. जिसके कारण बार-बार नाक पर घाव होते रहते हैं.

इसके बचाव के कारण

अगर कभी भी आपके नाक पर घाव हो तो एक सूती कपड़ा लें और उसे नाक की सेंकाई करे . वहीं इसके अलावा नाक पर दालचीनी और तेल मिलाकर कॉटन की सहायता से घाव पर लगा दें. इसके अलावा आप नाक पर टी-ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.