Health lifstyle News: केवल पानी पीने से ही मिलेगी खांसी से राहत, जानिए कैसे?

Health lifstyle News: बदलते मौसम के बीच शरीर से संबधित अनेकों परेशनियां हो जाती है. इनमें सबसे अधिक परेशानी गला खराब होना और खांसी होने के दौरान देखने को मिलती है. ऐसे में खांसी से बचने के लिए हम अनेकों दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं देखने को मिलता है. ऐसे […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health lifstyle News: बदलते मौसम के बीच शरीर से संबधित अनेकों परेशनियां हो जाती है. इनमें सबसे अधिक परेशानी गला खराब होना और खांसी होने के दौरान देखने को मिलती है. ऐसे में खांसी से बचने के लिए हम अनेकों दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ खास प्रभाव नहीं देखने को मिलता है. ऐसे में आप लोग घर पर काढ़ा बनाकर पिएं तो आपके लिए बहुत राहत भरा हो सकता है.

इन तरीकों से करें खांसी को दूर

1.खांसी से बचने के लिए सबसे पहला तरीका पानी में हल्दी को डालकर उसमें चाय कि पत्ती को डाल लें और इसके बाद अदरक का एक टुकड़ा डालकर अच्छे से उबाल लें. इसे ठंडा करने के बाद सोने से पहले पी लें जिससे आपको काफी राहत मिलेगी.

2. खांसी से बचने के लिए दूसरा तरीका गुड़ को अच्छे से कूटकर उबलते हुए पानी में डाल लें. इसके बाद थोड़ी सी अजवाइन डालकर अच्छे से उसे उबाल ले. फिर इसे हल्का गुनगुना कर पिएं इससे खासी में तुरंत राहत मिलेगी.

3. खांसी से बचने के लिए तीसरा तरीका दो कप पानी को उबाल ले फिर इसके बाद इसमें अदरक डालकर फिर इसमें शहद मिलाकर थोड़ी देर बाद इमली को डाल दे. फिर बाद में छानकर पी लें , खासी में तुरंत आराम मिलेगा.

4. खांसी से बचने के लिए चौथा तरीका तुलसी को अदरक के साथ पानी में डालकर मिला लें. फिर इसमें काली मिर्च डालकर अच्छे से मिला लें. इसके बाद इस पानी को पिएं आपको तुरंत राहत मिलेगी.

5. पांचवा तरीका मुलेठी की चाय बना ले फिर इसमें अदरक के साथ गुड़ डाल दे. इससे भी खासी को दूर किया जा सकता है.