सोशल मीडिया पर वायरल हो रही 134 साल पुरानी मशीन, पक्षियों के जैसी निकालती है आवाज

सोशल मीडिया पर 134 साल पुरानी मशीन वायरल हो रही है. इस मशीन की खासियत है कि ये मशीन बिल्कुल पक्षियों के जैसी आवाज निकालती है. जिसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

सोशल मीडिया पर कई ऐसी चीजें वायरल होती रहती जिसे देखकर हम सबको हैरानी होती है. हाल ही में 134 साल पुरानी एक मशीन का वीडियो वायरल हो रहा है. इस मशीन से अलग तरह की आवाज निकलती है. ये मशीन बिल्कुल पक्षियों के जैसी आवाज निकालती है. जिसे सुनकर आपको यकीन नहीं होगा. यह मशीन आकार में जरूर छोटी सी है, लेकिन उसकी डिजाइन अंचभित करने वाली है, जिसे देखकर आप इसे बनाने वाले को सलाम करेंगे. ‘द हाउस ऑफ ऑटोमाटा’ की यूट्यूब वीडियो के अनुसार, इसे 1890 में शायद ब्लेज बोटेम्स द्वारा बनाया गया था.

ये वीडियो @gunsnrosesgirl3 नाम की एक यूजर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. इस वीडियो के कैप्शन में यूजर ने लिखा,  ‘1890 में पेरिस में ब्लेज बोटेम्स ने इस डिवाइस को बनाया था, जो पक्षियों की चहचहाट की नकल करती है. इसे हाल में फिर माइकल स्टार्ट द्वारा रीस्टोर्ड किया गया है.’

इस मशीन के बारे में जानकारी देते हुए यूजर ने आगे बताया, ‘यह डिवाइस गियर, स्प्रिंग्स और धौंकनी से संचालित एक जटिल प्रणाली द्वारा पक्षियों के चहचहाने के जैसे आवाज निकालती है.’ एक मिनट से अधिक समय का ये वीडियो आप को सुनने में सुखद लगेगा, क्योंकि इससे निकलने वाली पक्षियों की आवाज बहुत ही मधुर हैं, जो बिल्कुल भी कर्कश नहीं लगती हैं.

जानकारी के अनुसार, यह मशीन 1890 में पेरिस में बनाई गई है ये डिवाइस आश्चर्यजनक सटीकता के साथ पक्षियों के चहचहाने की आवाज निकालती है. यह एक शानदार डिवाइस है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ये उपकरण किस प्रजाति के पक्षियों की आवाज निकालती है.

खबरों के अनुसार, इस जिवाइस को फ्रांसीसी शख्स ब्लेज बोंटेम्स द्वारा बनाया गया था. करियर के शुरुआत में वे घड़ियों को ठीक किया करते थे. एक दिन, एक कस्टमर एक म्यूजिकल स्नफबॉक्स को ठीक करवाने के लिए उनके पास लाया था. जब वे बॉक्स को ठीक कर रहे थे, तब उन्होंने उससे निकलने वाली ध्वानियों को और बेहतर बनाने के लिए उसमें सुधार किया. 

वहीं से उनमें इस तरह के म्यूजिकल बॉक्स को बनाने की रूचि जागी. इसके बाद उन्होंने स्वचालित पक्षियों और जानवरों जैसे कई उपकरण बनाए, जिन्हें ऑटोमेटन कहा जाता था. आगे चल कर ब्लेज बोंटेम्स ऑटोमेटन सिंगिंग बर्ड्स जैसे कई ऑटोमेटन उपकरण को बनाने वाले एक एक्सपर्ट के रूप में मशहूर हुए. हाल ही में उनकी एक बर्ड सिंसिंग डिवाइस को द हाउस ऑफ ऑटोमोटा के माइकल स्टार्ट ने फिर से ठीक किया है. बता दें कि हाउस ऑफ ऑटोमोटा ऑटोमेशन मशीनों का एक म्यूजियम है.