तम‍िलनाडु-पुडुचेरी में कांग्रेस-DMK के बीच गठबंधन तय, जाने किसके पाले में कितनी सीट?

Lok Sabha Elections 2024: तम‍िलनाडु-पुडुचेरी में कांग्रेस-द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के बीच लंबे समय से गठबंधन में सीट बटवारें को लेकर चल रही खींचतान के बाद आज (9 मार्च) कुल 40 सीटों को लेकर सहमति बन गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • तम‍िलनाडु-पुडुचेरी में कांग्रेस-DMK के बीच गठबंधन तय
  • जाने किसके पाले में कितनी सीट?

Lok Sabha Elections 2024: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच तैयारियां शुरू हो गई है. इस बीच तम‍िलनाडु-पुडुचेरी में कांग्रेस-द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के बीच लंबे समय से गठबंधन में सीट बटवारें को लेकर चल रही खींचतान के बाद आज (9 मार्च) कुल 40 सीटों को लेकर सहमति बन गई है. इस दौरान कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासच‍िव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि डीएमके प्रमुख एम के.  स्‍टाल‍िन के साथ बेहद ही सौहार्दपूर्ण तरीके से बातचीत हुई है और उनके साथ तम‍िलनाडु और पुडुचेरी की सीटों के बंटवारे को लेकर सहमत‍ि बन गई है. 

कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

इस दौरान कांग्रेस  राज्‍य की 39 सीटों में से 9 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, पुडुचेरी की एक सीट पर भी कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतरेगी. इसके अलावा तम‍िलनाडु की बाकी सभी सीटों पर कांग्रेस द्रमुक और गठबंधन दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी. बता दें, कि चेन्‍नई स्‍थित डीएमके मुख्‍यालय में आयोज‍ित इस बैठक में डीएमके प्रमुख एवं तम‍िलनाडु सीएम एम स्‍टाल‍िन व कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल के अलावा मुकुल वासनिक, पूर्व कांग्रेस सांसद अजॉय कुमार आद‍ि प्रमुख रूप से मौजूद रहे.  

डीएमके तम‍िलनाडु की 21 सीटों पर लड़ेगी चुनाव 

डीएमके-कांग्रेस के बीच तमिलनाडु और पांडिचेरी में सीट बंटवारे को लेकर जो समझौता हुआ है उसके तहत  डीएमके 21 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी.  वहीं इन दोनों राज्‍यों में सीट शेयर‍िंग फार्मूला के तह‍त सीपीआई 2, सीपीएम 2, वीसीके 2, एमडीएमके 1, आईयूएमएल 1, केएनएमके 1 (डीएमके सिंबल पर)  सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, कमल एमएनएम को 2025 के ल‍िए एक राज्यसभा सीट देने पर भी सहमति बनी है. 

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की लिस्ट 

बता दें कि कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (8 मार्च) को 39 प्रत्‍याश‍ियों की पहली ल‍िस्‍ट जारी की है. इस ल‍िस्‍ट में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई अन्‍य दिग्गज  नेताओं के नाम भी शाम‍िल क‍िए गए. कांग्रेस कि‍सी तरह से एक सीट को भी खोने देना नहीं चाहती है. इसल‍िए उसने अपने कई कद्दावर नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने को मैदान में उतारा है.