Will power improving tips: विल पावर और मोटिवेशन बढ़ाने के बेस्ट तरीके, मजबूत होगा आपका सैल्फ कॉन्फिडेंस भी

how to boost will power: कहते हैं कि जिंदगी किस्मत वालों को मिलती है। लेकिन यही जिंदगी अगर सही से ना जी जाए तो जीना बहुत मुश्किल और बेकार हो जाता है। जीवन में खुश, हैल्दी और सफल बनने के लिए जरूरी है कि इंसान के अंदर विल पावर के साथ साथ कॉन्फिडेंस भी हो […]

Date Updated
फॉलो करें:

how to boost will power: कहते हैं कि जिंदगी किस्मत वालों को मिलती है। लेकिन यही जिंदगी अगर सही से ना जी जाए तो जीना बहुत मुश्किल और बेकार हो जाता है। जीवन में खुश, हैल्दी और सफल बनने के लिए जरूरी है कि इंसान के अंदर विल पावर के साथ साथ कॉन्फिडेंस भी हो ताकि वो आने वाली सभी चुनौतियों का सामना करके अपने जीवन को बेहतर औऱ स्मूद बना पाए। लेकिन सभी लोग इन चुनौतियों का सामना नहीं कर पाते, कुछ लोगों में विल पावर की कमी होती है जिसके चलते वो सही से फैसले भी नहीं कर पाते और जीवन के संकटों का सामना करने के लिए आत्मविश्वास भी नहीं जगा पाते। ऐसे लोग कामयाबी से दूर ही रहते हैं क्योंकि कामयाबी कठिन फैसले और कड़ी मेहनत के बल पर ही मिलती है। आपको बता दें कि किसी व्यक्ति में स्ट्रांग विंल पावर और मोटिवेशन के लिए 70% तक दिमाग ही जिम्मेदार होता है। देखा जाए तो विल पावर भी इंसानी शरीर में एक मांसपेशी की तरह हैं जिसे सही अभ्यास और सही कोशिश से मजबूत किया जा सकता है। चलिए आज जानते हैं कि कमजोर विल पावर को मजबूत कैसे किया जाए ताकि आत्मविश्वास कमजोर ना हो और जिंदगी स्मूद और बेहतर हो सके।

सुबह उठना सीखें
कई लोग अपनी जिंदगी से इतने निराश और बेजार हो जाते हैं कि नींद उनकी साथी बन जाती है। वो देर तक सोते हैं और दुनिया से अलग रीत पर चलते हैं। अगर आपकी भी देर से उठने की आदत है तो इसे बदलना चाहिए। सुबह जल्दी उठें, इससे सुबह की ताजी हवा आपके शरीर के साथ साथ आपके विल पावर को भी मजबूत करेगी। सुबह का समय किसी भी काम की शुरूआत के लिए बेस्ट समय है, इस समय अगर आप कुछ भी नया काम करेंगे तो आपको सफलता मिलने के चांस बढ़े हुए महसूस होंगे क्योंकि आपकी विल पावर उसे मजबूती देने के लिए तैयार है। इसलिए अगर बीमार नहीं हैं तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

ब्रेक लेना भी है जरूरी
अगर आप मशीन की तरह निरंतर काम कर रहे हैं तो आपके दिल में अपने काम के लिए ऊब पैदा हो सकती है। काम के बीच में ब्रेक लेना इसलिए जरूरी होता है क्योंकि वो दिमाग और शरीर को आराम के साथ साथ नई ऊर्जा प्रदान करता है। अगर आप लगातार काम कर रहे हैं तो कुछ दिन का ब्रेक लीजिए, इस समय अपनी हॉबी पर ध्यान दीजिए, कहीं घूमकर आइए, किसी अच्छे दोस्त से मुलाकात कीजिए या फिर अपने पेरेंट्स के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताइए। इससे आपको एक जरूरी कहा जाने वाला चेंज मिलेगा और आपकी विल पावर भी बढ़ेगी।

एक्सरसाइज है जरूरी
अगर दिमाग को फोकस रखना है तो नियमित तौर पर एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। जिस तरह एक्सरसाइज की कमी से शरीर को जंग लग जाती है, इसी तरह दिमाग भी इसकी कमी महसूस करता है और कमजोर होने लगता है। इसलिए नियमित तौर पर शरीर और दिमाग को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। आप दिन में कोई भी वक्त चुन सकते हैं। दिन हो या शाम, किसी भी वक्त आधा घंटा के लिए शरीर की कसरत करें, आप योगा करें या व्यायाम, सबका मकसद एक है-आपकी फिजिकिल और मैंटल एक्टिविटी को बनाए रखना। फिजिकली एक्टिव होने पर ही आपका दिमाग और तन दोनों ही मजबूत और आत्मविश्वासी बन जाएंगे।

थोड़ी देर का मेडिटेशन है जरूरी
जिंदगी में अगर आपको किसी काम पर फोकस करना है तो दिन में कुछ देर के लिए मेडिडेशन जरूर करना चाहिए। मेडिटेशन से दिमाग फोकस्ड रखने में मदद मिलती है। नियमित मेडिटेशन की प्रेक्टिस से फोकस मजबूत होता है और शरीर अंदर से एनर्जी महसूस करता है। जब शरीर अंदर से मजबूत महसूस करते हैं तो आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा और इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा।

काम को बीच में ना छोड़े
कुछ लोग किसी काम को हाथ में लेते हैं औऱ बीच में ही छोड़ देते हैं। उनको लगता है कि वो उस काम को सही से नहीं कर पाएंगे। ये आत्मविश्वास की कमी का उदाहरण है। अगर आप किसी काम को हाथ में ले रहे हैं तो उसे पूरा कीजिए। आपकी जीत हो या हार, लेकिन काम को पूरी तरह अंजाम देने की सफलता आपके आत्ममविश्वास को जरूर बूस्ट करेगी।