Rajsthan CM: भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री तो दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवां को मिली डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी

Rajsthan CM: राजस्थान के लिए अगला सीएम भजन लाल शर्मा को बनाया गया है. वहीं 2 डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवां को सौंपी गई है. इसका फैसला पार्टी द्वारा आयोजित की गई विधायक दल की बैठक में लिया गया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री
  • दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवां को मिली डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी

Rajsthan CM: देश में तीन राज्यों, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शानदार जीत हासिल करने के बाद आज (12 दिसंबर) को बीजेपी ने राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के लिए नामों की घोषणा कर दी है. बता दें, कि राज्य के लिए अगला सीएम भजन लाल शर्मा को बनाया गया है. वहीं 2 डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवां को सौंपी गई है. इसका फैसला पार्टी द्वारा आयोजित की गई विधायक दल की बैठक में लिया गया. 

इन दो नेताओं को मिली डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी

राजस्थान के डिप्टी सीएम के पद पर नियुक्त हुई दीया कुमारी राज्य की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से विधायक है. चुनाव आयोग की तरफ से द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार उन्होंने इस सीट से 158516 वोट से प्रचंड जीत हासिल की है. जयपुर की रहने वाली राजकुमारी दीया स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं.  उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत10 साल पहले की थी. वह पहली बार 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक निर्वाचित हुईं थी. 

वहीं डिप्टी सीएम के पद पर नियुक्त हुए दूसरे बीजेपी नेता प्रेमचंद बैरवां हैं. वह राज्य की दूदू विधानसभा सीट से विधायक हैं. उन्हें पार्टी की राजस्थान इकाई के दलित चेहरे के रूप में देखा जाता है. इस बार के विधानसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस नेता बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से मात दी. 

कौन हैं भजन लाल शर्मा?

राजस्थान के लिए नियुक्त किए गए नए सीएम भजन लाल शर्मा राजस्थान के भरतपुर के रहने वाले हैं. बाहरी होने के आरोप के बाद भी उन्होंने संगानेर विधानसभा से बड़े अंतर से जीत की. शर्मा को भारतीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) और संगठन का बेहद करीबी माना जाता है. 

सांगानेर सीट से बने विधायक 

भजन लाल शर्मा ने संगानेर विधानसभा से बड़े अंतर से जीत हासिल की है. शर्मा ने अपने कांग्रेस प्रतिद्वंदी पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48081 वोटों से हराया. बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काट कर भजन लाल शर्मा को दिया था. इससे पहले वह भाजपा के प्रदेश मंत्री के पद पर अभी जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

इस सीट पर 25 नवंबर को वोटिंग हुई थी, और 70.3% मतदान हुआ था. वहीं साल 2018 में 68.3% वोट पड़े थे. राजस्थान में विधानसभा की 200 में से 199 सीटों पर 25 नवंबर को  वोटिंग हुई थी. इस दौरान कुल 74.62% वोट पड़े थे.