Champai Soren Oath Ceremony : चंपई सोरेन बनें झारखंड के नए मुख्यमंत्री, सीएम पद की ली शपथ

Champai Soren Oath Ceremony : जेएमएम के नेता चंपई सोरेन झारखंड के नए सीएम बन गए हैं. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और उनके इस्तीफे से झारखंड में सीएम पद खाली हुआ था.

Date Updated
फॉलो करें:

Champai Soren Oath Ceremony : जेएमएम के नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के सीएम पद की शपथ ले ली है. गुरुवार को शपथ के लिए चंपई सोरेन को राज्यपाल ने आमंत्रित किया था. झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और उनके इस्तीफे के बाद सीएम पद की कुर्सी खाली हुई थी.

दो और मंत्रियों ने ली शपथ

बता दें, चंपई सोरेन के साथ दो और मंत्रियों ने भी शपथ ली है. चंपई हेमंत सोरेन के काफी करीबी माने जाते हैं. इससे पहले हेमंत सरकार में चंपई कैबिनेट मंत्री का पदभार संभाल रहे थे. यही नही चंपई सोरेन सरकार में झामुमो के अलावा कांग्रेस, राजद भी सहयोगी हैं.

शपथग्रहण के दौरान कांग्रेस नेता आलमगीर आलम ने मंत्री पद की शपथ ली. आलमगीर पाकुड़ सीट से 4 बार के विधायक हैं और विधानसभा अध्यक्ष रह चुके  हैं. झारखंड में आरजेडी नेता ससत्यानंद भोक्ता ने भी मंत्री पद की शपथ ली. चतरा सीट से विधायक हैं. ससत्यानंद भोक्ता तीन बार विधायक रह चुके हैं और तीन बार मंत्री बने हैं.

झारखंड में राजनीतिक संकट

चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री का पदभार संभाल लिया है. आज राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को सीएम पद की शपथ दिलाई. पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी और इस्तीफे के बाद से झारखंड में मुख्यमंत्री न होने की वजह से 'भ्रम' की स्थिति बन गई थी. इसके कारण झारखंड में राजनीतिक संकट गहरा गया था.

न्यायिक हिरासत में हेमंत सोरेन

झारखंड में सियासी हलचल तेज हो गई है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को कोर्ट में पेश किया था. यहां ईडी पूछताछ के लिए कोर्ट से 10 दिनें की रिमांड की मांग की थी. जिसके बाद, उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल ले जाया गया है. आज भी स्पेशल कोर्ट में आगे की सुनवाई हो सकती है.

बता दें, स्पेशल कोर्ट की ओर से दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया. गुरुवार को हेमंत सोरेन को न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला लिया गया यानी उन्हें होटवार जेल में रखा गया है.