Jharkhand New CM: चंपई सोरेन होंगे झारखंड के अगले सीएम, हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

Jharkhand New CM: चंपई सोरेन वर्तमान में सरायकेला सीट से विधायक हैं और इस समय परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री हैं. साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • चंपई सोरेन होंगे झारखंड के अगले सीएम
  • हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा

Jharkhand New CM: हेमंत सोरेन ने अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने  राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. वहीं अब झारखंड के अगले सीएम चंपई सोरेन होंगे. उन्हें गठबंधन की बैठक में विधायक दल का नेता चुना गया. चंपई सोरेन, हेमंत सोरेन के काफी करीबी हैं.  इससे पहले सीएम की रेस में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के नाम की चर्चा चल रही थी, लेकिन परिवार में विरोध की आवाज उठ रही थी. बता दें, कि चंपई सोरेन जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी विधायक दल की बैठक में नेता चुने गए हैं.

कौन है चंपई सोरेन?

चंपई सोरेन वर्तमान में  सरायकेला सीट से विधायक हैं और इस समय परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री हैं. साथ ही झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष हैं. 

कब शुरू हुआ राजनीतिक सफर?

चंपई सोरेन के राजनीतिक करियर को लेकर बात करें तो उन्होंने 1991 में पहली बार उपचुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर सफलता हासिल की थी. ये जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योंकि चंपई ने इस चुनाव में कद्दावर सांसद कृष्णा मार्डी की पत्नी को मात दी थी.  इसके बाद उन्होंने 1995 में झारखंड मुक्ति मोर्चा के टिकट पर सफलता हासिल की. वहीं साल 2000 में बीजेपी के अनंतराम टुडू से चंपई चुनाव हार गए थे. लेकिन 2005 से लगातार चंपई सरायकेला से विधायक हैं. 2019 में उन्होंने बीजेपी के गणेश महाली को हराया था.

चंपई सोरेन की शैक्षणिक योग्यता

चंपई सोरेन का जन्म सरायरकेला के जिलिंगगोड़ा में 1956 में  हुआ था. अपने तीन भाइयों और एक बहन में ये सबसे बड़े हैं. अगर उनकी शिक्षा को लेकर बात करें  मैट्रिक पास हैं. इनकी शादी मानको सोरेन से हुई है और इनके चार बेटे और तीन बेटियां हैं.

हेमंत सोरेन से ED कर रही पूछताछ 

कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिग मामले में  प्रवर्तन निदेशालय (ED) हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही है. सभी सत्ताधारी गठबंधनों के विधायक रांची स्थित राजभवन पहुंचे.