जवां त्वचा पानी है तो इस मैजिक पाउडर का फेस पैक करेगा कमाल, रंगत भी निखरेगी और त्वचा को मिलेगा भरपूर पोषण

coffee powder skin benefits: ढेर सारा प्रदूषण और चिपचिपाती गर्मी ने त्वचा का बुरा हाल कर दिया है तो आपको अपनी स्किन की देखभाल के लिए कैमिकल नहीं बल्कि नैचुरल प्रोडक्टस की जरूरत है। ऐसे में कॉफी पाउडर खूब फायदा करता है। कॉफी पाउडर केवल कॉफी बनाने के काम नहीं आता, इसकी मदद से त्वचा […]

Date Updated
फॉलो करें:

coffee powder skin benefits: ढेर सारा प्रदूषण और चिपचिपाती गर्मी ने त्वचा का बुरा हाल कर दिया है तो आपको अपनी स्किन की देखभाल के लिए कैमिकल नहीं बल्कि नैचुरल प्रोडक्टस की जरूरत है। ऐसे में कॉफी पाउडर खूब फायदा करता है। कॉफी पाउडर केवल कॉफी बनाने के काम नहीं आता, इसकी मदद से त्वचा को जवां और शानदार बनाए रखा जा सकता है। कॉफी पाइउडर ऐसी चीज है जो सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा को भी जबरदस्त बूस्ट देती है। कॉफी पाउडर का फेस पैक लगाने से ना केवल त्वचा की रंगत साफ होगी उम्र के निशान और पॉल्यूशन के चलते बेजान त्वचा को नई जिंदगी मिल जाएगी। आज बात करते हैं कॉफी पाउडर के त्वचा संबंधी फायदो की और आज जानेंगे कि कॉफी पाउडर के फेस पैक कैसे बना सकते हैं।

त्वचा के लिए किस तरह काम आती है कॉफी
दरअसल कॉफी में ढेर सारे एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। हफ्ते में एक बार कॉफी के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई सारी समस्याएं दूर हो सकती हैं। कॉफी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को दूर कर डैमेज स्किन सेल्स को ठीक करने का काम करते हैं और स्किन को पोषण देने के साथ साथ स्किन को ग्लो करने में मदद करते हैं। देखा जाए तो कॉफी त्वचा के लिए एक बेहतरीन फेस स्क्रब मानी जाती है क्योंकि ये त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करके उसके स्किन सेल्स रिपेयर करने में मददगार साबित होती है।

कॉफी के एंटी एजिंग गुण हैं कारगर
एजिंग के निशान गायब करने में काफी काफी मदद करती है। इसकी मदद से स्किन में कसावट लाई जा सकती है और स्किन को नए जैसा बनाने में मदद मिलती है। कॉफी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे त्वचा के लिए बेहतरीन उत्पाद बनाते हैं, जिससे त्वचा को संपूर्ण पोषण और निखार मिलता है। आपको बता दें कि
कॉफी के नियमित उपयोग से एजिंग के निशान, फाइन लाइन्स, झुर्रियां, दाग धब्बे आदि दूर हो जाते हैं। कॉफी लगाने से त्वचा नरम और मुलायम बनती है और उसमें नई लोच आती है। कॉफी का मास्क लगाने पर त्वचा की सूजन और जलन कम होती है। इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे स्किन रेडिएंट होती है इसमें कसावट आती है।

डार्क सर्कल हटाने में मदद करती है कॉफी
कॉफी के पेस पैक को लगाने से चेहरे के दाग धब्बों के साथ साथ आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क स्पॉट्स हटाने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि डार्क सर्कल हटाने के लोशन और क्रीम आदि में भी कॉफी मिलाई जाती है। कैफीन में पाया जाने वाला कैफीन आंखों के नीचे ब्लड सर्कुलेशन तेज करता है जिससे काले घेरे दूर करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं काले घेरों को दूर करने के साथ साथ पफी आईज में भी इससे राहत मिलती है।

गर्मियों में भी चेहरे पर रंगत लाती है कॉफी
कॉफी के नियमित यूज से चेहरे पर जबरदस्त निखार आता है। ये सूरज की हानिकारक किरणों को रोकती है और प्रदूषण से चेहरे को बचाती है। इसके उपयोग से चेहरे पर चमक आती है और प्राकृतिक निखार आता है।

त्वचा के इस तरह बनाएं कॉफी का फेस पैक और क्लींजर
कॉफी हर तरह से त्वचा को फायदा करती है। इसके इस्तेमाल की बात करें तो आप कॉफी का स्क्रब बना कर उसे चेहरे पर लगा सकते हैं, और इतना ही नहीं कॉफी का फेस मास्क बनाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप कॉफी का क्लींजर यूज करेंगे तो आपको काफी फायदा होगा।

इस तरह बनाएं कॉफी का स्क्रब
आपको एक बाउल में थोड़ा सा कॉफी पाउडर लेना है। अब इसी बाउल में जरा सा जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और इसे हाथों की मदद से चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपकी स्किन एक्सफोलिएट होगा और चेहरे की डेड स्किन साफ हो जाएगी। इस स्क्रब से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाएंगे जिससे चेहरा नॉरिश हो जाएगा। इस स्क्रब को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत साफ होने लगती है और त्वचा में कसावट के साथ साथ चमक आ जाती है। इससे आपका चेहरा स्मूद औऱ कोमल नजर आने लगेगा।

इस तरह बनाएं कॉफी का फेस पैक
आपको सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा सा शहद लेना है। इसमें आपको कॉफी पाउडर मिलाना है और दोनों को मिक्स करके एक फेस पैक बना लीजिए। अच्छे रिजल्ट के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लीजिए और अब इसे चेहरे पर पैक की तरह लगा लीजिए। अब आधा घंटा इंतजार कीजिए और सूखने पर ठंडे पानी की मदद से चेहरे को अच्छी तरह धो लाीजिए। इस पैक की मदद से आपके चेहरे पर सन टैनिंग के निशान दूर हो जाएंगे, पिगमेंटेशन कम होगा और त्वचा की रंगत निखर जाएगी।

इस तरह बनएं कॉफी पाउडर का क्लींजर
सबसे पहले आपको एक बाउल में कॉफी पाउडर निकालना है। अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल और शहद मिलाकर मिक्स कर लीजिए। रात में सोने से पहले इस क्लींजर से चेहरे को क्लींज कीजिए और देखिए कि आपका चेहरा किस तरह चमक गया है। इसे नियमित तौर पर यूज करेंगे तो आपको कैमिकल प्रोडक्ट यूज करने की नौबत नहीं आएगी और आपका चेहरा जवां होकर निखर जाएगा।