Coffee Side Effects: अगर आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा कॉफी तो आज ही हो जाए सावधान, शरीर में हो सकता है नुकसान

Coffee Side Effects: कॉफी पीना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा  इसका सेवन करना आपके शरीर को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा कॉफी पीने हृदय स्वास्थ्य, मूत्राशय, नींद चक्र और भी कई समस्याएं हो सकती है. ज्यादातर लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है. खासकर कामकाजी लोग ऑफिस में काम के समय […]

Date Updated
फॉलो करें:

Coffee Side Effects: कॉफी पीना अच्छी बात है लेकिन जरूरत से ज्यादा  इसका सेवन करना आपके शरीर को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा कॉफी पीने हृदय स्वास्थ्य, मूत्राशय, नींद चक्र और भी कई समस्याएं हो सकती है.

ज्यादातर लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है. खासकर कामकाजी लोग ऑफिस में काम के समय कॉफी पीना ज्यादा पसंद करते हैं. कॉफी पीने से थकावट दूर होती है और रिफ्रेश महसूस होता है. लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन कर रहे हैं तो ये बड़े पैमाने पर आपके शरीर के लिए खराबी पैदा कर सकता है और आपको कई सारी परेशानियों से गुदरना पड़ सकता है. तो आइए कॉफी से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं.

अधिक कॉफी पीने से होती है कई समस्या-

न्यारो थर्माकोल जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार बहुत अधिक कॉफी पीने से शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती है. दरअसल, कॉफी में कैफीन होता है जिसका अधिक सेवन करने से  पेट की समस्या, नींद की समस्या, दिल की धड़कन और चिंता आदि की समस्या हो सकती है. अगर आप लंबे समय तक रोजाना 3-4 कप कॉफी पीते हैं तो मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन हो सकता है. साफ तौर पर कहे तो दिल का दौरा पड़ सकता है.

ज्यादा कॉफी पीने के नुकसान-

अधिक मात्रा में कॉफी पीने से दस्त और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है.

जिन लोगों का रक्तचाप उच्च होता है उन्हें कैफीन का सेवन सिमित मात्रा में करना चाहिए. कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है जिसके कारण रक्तचाप बढ़ जाता है.

ज्यादा कॉफी पीने से आपको अधिक पेशाब लगता है, क्योंकि कैफीन माइल्ड डाइयूरेटिक के रूप में कार्य करता है, हालांकि इस समस्या का कोई ठोस प्रमाण नहीं है.