Covid-19 New Variant: कोरोना के नए वेरियंट JN1 का तहलका, जानें राज्यों का हाल

Covid-19 New Variant: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप को देखते हुए इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयारी में लग गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से देश की चिंता बढ़ा दी है.
  • बेंगलुरु में बीते 16 दिसंबर को 44 साल के एक मरीज की मौत हुई थी.

Covid-19 New Variant: कोरोना महामारी के कारण पूरा देश अभी भी बाहर नहीं आ पाया है, इसी बीच अब इसके नए सब वेरियंट जेएन.1 ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से देश की चिंता बढ़ा दी है. जबकि कोरोना के नए वेरियंट जेएन.1 के कुल 21 मामले अब तक सामने आ चुके हैं. इतना ही नहीं यह तेजी से फैल भी रही है. अब हम आपको बताते हैं कि, किन-किन राज्यों में क्या नियम बनाए जा रहे हैं. 

नए वेरिएंट का हाल 

दरअसल कोरोना के नए वेरिएंट को ध्यान में रखकर चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से एक बड़ा निर्णय लिया गया है. जिसके कारण प्रशासन ने एक बार फिर से मास्क लगाने की बात कही है, वहीं लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनकर निकलने की सलाह दी है. 

कर्नाटक में 2 की मौत 

वहीं कर्नाटक में कोविड-19 के 20 नए मामले देखने को मिल रहे हैं, जिसके कारण दो और लोगों की मौत की खबर मिल रही है. जबकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बीते बुधवार को जानकारी दी कि, बेंगलुरु में बीते 16 दिसंबर को 44 साल के एक मरीज की मौत हुई थी. साथ ही 17 दिसंबर को 76 साल एक मरीज की मृत्यु हो गई. जबकि बताया जा रहा है कि, दोनों को सांस लेने में समस्या थी. 

दिल्ली है लड़ने को तैयार 

दरअसल दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि, कोरोना वायरस का नया उप-स्वरूप जेएन एक संक्रामक है, मगर इसके लक्षण हल्के बताए जा रहे हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी सरकार इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जबकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मध्य अधिकारियों का कहना है कि, दिल्ली सरकार जीनोम अनुक्रमण को देखकर पूरी तरह से सचेत है. 

राजस्थान का हाल 

देश में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद राज्य में चिकित्सा विभाग की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है. वहीं अधिकारियों का कहना है कि, जैसलमेर में कोरोना वायरस संक्रमण के दो मामले नजर में आए हैं. जबकि चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें उन्होंने चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता को बनाए रखने की बात कही है. 

डब्ल्यूएचओ का बयान 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप को देखते हुए ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. इसके साथ ही इसे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए अधिक खतरा बताया है. जबकि विश्व स्वास्थ्य निकाय का कहना है कि, साल 2020 के आखिरी में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए नुकसान है. वहीं वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट ने राज्य में पैर पसारना शुरू कर दिया है.