Dating Apps Fraud: भारत सरकार ने डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए की एक खास अपील

Dating Apps Fraud: भारत में पिछले कुछ महीनों में ऑनलाइन घोटाले के मामले में तेजी देखी गई है. ऑनलाइन ऐप्स के जरिए लोगों से खूब ठगा जा रहा है. डेटिंग और मैट्रिमोनियल ऐप्स के जरिए ठग लोगों को अपने जाल में फसा रहे हैं और फिर उन्हें महंगे गिफ्ट भेजने के बहाने पैसे देने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dating Apps Fraud: भारत में पिछले कुछ महीनों में ऑनलाइन घोटाले के मामले में तेजी देखी गई है. ऑनलाइन ऐप्स के जरिए लोगों से खूब ठगा जा रहा है. डेटिंग और मैट्रिमोनियल ऐप्स के जरिए ठग लोगों को अपने जाल में फसा रहे हैं और फिर उन्हें महंगे गिफ्ट भेजने के बहाने पैसे देने के लिए मजबूर कर रहे हैं. ऐसे कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 66 प्रतिशत भारत के युवा ऑनलाइन डेटिंग घोटाले का शिकार हुए हैं. इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए हाल ही में वित्त मंत्रालय ने वैवाहिक डेटिंग घोटालों से संबंधित एक एडवाइजरी जारी की है.

मंत्रालय के अनुसार, घोटालेबाज अब भारतीयों को एक खास ट्रिक के जरिए निशाना बना रहे हैं जिसमें वे पहले पीड़ितों से ऑनलाइन मिलते हैं और फिर  उनके दोस्त या प्रेम जाल में फंसाकर उन्हें गिफ्ट भेजने की बात कहते हैं. फिर उनसे एयरपोर्ट पर कस्टम ड्यूटी फीस देने के लिए कहा जाता है ताकि वह गिफ्ट को ले पाए. व्यक्ति को लगता है कि ये घटना सच है और वह मुंह मांगी रकम दे भी देते है.  

इस मामले में वित्त मंत्रालय का कहना है कि, लोगों को इस तरह के घोटाले से बचने के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है. साथ ही मंत्रालय ने  ये भी बताया कि भारतीय सीमा शुल्क के सभी संचार में एक DIN होता है जिसे CBIC वेबसाइट पर वेरीफाई किया जा सकता है.