Earthquake: लेह-लद्दाख में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3.4 रही तीव्रता

Earthquake: लेह-लद्दाख में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. लेकिन इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई जान माल हानि नहीं हुई है.

Date Updated
फॉलो करें:

Earthquake: लेह-लद्दाख में मंगलवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 मापी गई. वहीं, समाचार एजेंसी द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, लेह लद्दाख में भूकंप से जान-माल की कोई हानि हुई है या नहीं, इसकी अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है. 

बता दें, भूकंप मंगलवार की सुबह 5.39 मिनट पर आया था. भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 35.27 के अक्षांश और 75.40 के देशांतर पर स्थित था. फिलहाल इस भूकंप से किसी भी तरह के जानमाल को नुकसान नहीं हुआ है. जिस दौरान भूकंप आया, अधिकतर लोग अपने घरों में सो रहे थे. कुछ लोग, जिन्हें यह झटके महसूस हुए, वे अपने घरों से बाहर निकल गए. बता दें, बीते कई दिनों से लगातार भूकंप के हल्के झटके, कहीं न कहीं महसूस किए जा रहे हैं.

लद्दाख में भूकंप का खतरा

लेह लद्दाख में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. जिसे लेकर यहां कई अलग-अलग डेंजर जोन बनाए गए हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भूकंपीय क्षेत्र 4 और 5 में शामिल किए गए हैं. यानी इन इलाकों में भूकंप का खतरा सबसे अधिक रहता है.

बार-बार क्यों आते हैं भूकंप के झटके

पृथ्वी के नीचे मुख्य रूप से चार तरह की प्लेट्स पाई जाती हैं. जिन्हें इनर कोर, आउटर कोर, मेंटल और क्रस्ट कहते परतें कहते हैं. पृथ्वी के नीचे ये प्लेट्स लगातार गतिमान हैं. जो कभी-कभी आपस में टकरा जाती हैं. जिसके आपस में टकराने पर पृथ्वी की सतह के नीचे कंपन शुरू होता है. जब ये प्लेट्स अपनी जगह से हिलती हैं तो भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. इस जगह पर सबसे ज्यादा भूकंप का असर रहता है. हालांकि, भूकंप की तीव्रता अगर ज्यादा होती है तो इसके झटके केंद्र से काफी दूर तक महसूस किए जाते हैं.