Foods for good sleep: रात को नींद नहीं आती? सोने से पहले कीजिए इन फूड्स का सेवन, आएगी मीठी और गहरी नींद

भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के चलते लोगों की लाइफ में सकून भरी नींद की कमी होती जा रही है। देखा जाए तो स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए सुकून भरी नींद बहुत जरूरी कही जाती है। एक अच्छी और मीठी नींद ना केवल बीमारियों से बचाती है बल्कि दिमाग को स्वस्थ रखती है। […]

Date Updated
फॉलो करें:

भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के चलते लोगों की लाइफ में सकून भरी नींद की कमी होती जा रही है। देखा जाए तो स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग के लिए सुकून भरी नींद बहुत जरूरी कही जाती है। एक अच्छी और मीठी नींद ना केवल बीमारियों से बचाती है बल्कि दिमाग को स्वस्थ रखती है। ऐसे में अगर नींद नहीं आ रही तो आप डाइट में बदलाव करके अच्छी नींद पा सकते हैं। कई शोध ये साबित कर चुके हैं कि खाने पीने में छोटे छोटे बदलाव करके और कुछ खास फूड्स की मदद से नींद में सुधार आता है और अच्छी नींद आती है। चलिए जानते हैं कि आप डाइट में क्या बदलाव करें ताकि आपको अच्छी और गहरी नींद आए। यहां जानते हैं कुछ सुपरफूड के बारे में जिन्हें सोने से पहले खाने पर शानदार नींद आती है।

सोने से पहले इन फूड्स को खाने से अच्छी नींद आएगी

एक गिलास गुनगुना दूध पीने से रात को अच्छी नींद आती है। दरअसल दूध में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड मौजूद होता है जो शरीर में जाकर दिमाग को शांत करने वाले सेरोटोनिन में बदल जाता है और ये सेरोटोनिन मेलाटोनिन हॉर्मोन बढ़ा देता है। अगर आप हल्का गर्म दूध पीकर सोते हैं तो रात को बार बार नींद खुलने के बाद भी आपको फिर से गहरी नींद आ जाएगी।

बादाम और अखरोट
रात को सोने से पहले बादाम और अखरोट का सेवन करने से भी नींद आने की समस्या हल हो जाती है। इन दोनों ही ड्राई फ्रूट्स में अच्छी नींद लाने वाले मेलाटोनिन हॉर्मोन को बूस्ट करने की ताकत होती है। दरअसल दिमाग में पीनियल ग्रंथि से निकलने वाला ये हॉर्मोन हमारे सोने और जागने के प्रोसेस को कंट्रोल करता है। देखा जाए तो बादाम मेलाटोनिन का स्तर बेहतर करता है और यही काम अखरोट भी करता है। रात को सोने से पहले एक मुट्ठी रोस्टेट अखरोट या बादाम खाकर सोएंगे तो गजब की नींद आएगी।

केले और शहद का सेवन
रात को सोने से एक घंटा पहले केला खाएं और रात को सोने से तुरंत पहले एक चम्मच शहद खाकर सोएंगे तो आपको गहरी नींद आएगी। केले की बात करें तो केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन दिमाग में ऑरेक्सीन रिसेप्टर को शांत कर देता है और इससे अच्छी नींद आती है। वहीं शहद भी यही काम करता है और इसके सेवन से मूड अच्छा होता है।

चेरीज खाओ नींद लाओ
चेरीज खाने से भी रात में अच्छी नींद आ जाती है। चैरीज में पाए जाने वाले ट्रिप्टोफैन, सेरोटोनिन, मेलाटॉनिन और पोटैशियम अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करते हैं। चेरी के सेवन के बाद कामकाज और कसरत की थकाम कम होती है और दिमाग शांत होती है।

कीवी फ्रूट करेगा काम आसान
रात को सोने से पहले कीवी फ्रूट को खाने से भी मीठी नींद आने में मदद मिलती है। कीवी में पाया जाने वाला सेरेटोनिन नींद के साइकिल को दुरुस्त करता है औऱ दिमाग को शांत करके नींद लाता है। इसलिए रात को सोने से पहले एक कीवी फ्रूट खा लेंगे तो काफी फायदा होगा।

ओट्स खाने से आएगी नींद
रात को अगर भोजन में आप ओट्स खाते हैं तो इससे नींद अच्छी आती है। दरअसल ओट्स मेलेटोनिन का एक शानदार सोर्स है और मेलेटोनिन ही शरीर में नींद लाने का मुख्य काम करता है। इसलिए रात को डिनर में ओट्स खाकर सोने जाएंगे तो बेहतर नींद आएगी और दिमाग शांत रहेगा।

चावल लाएंगे अच्छी नींद
आपने लोगों को कहते सुना होगा कि दोपहर में चावल खाने के बाद खूब नींद आती है। ये सच है, अगर आप डिनर में चावल खाते हैं तो रात में आपको बेहतर नींद आ सकती है। चावल का सेवन करने से शरीर को ढेर सारा कार्ब्स मिलता है और इससे अच्छी नींद आती है।

अंगूर का सेवन कीजिए
रात को सोने से पहले अंगूर खाए जाएं तो काफी फायदा होगा। अंगूर मेलेटोनिन का बेहतर सोस है औऱ इसके सेवन से दिमाग को जगाए रखने वाला रिसेप्टर भी शांत होता है। इसलिए रात को सोने से पहले एक कटोरी अंगूर खाकर सोएंगे तो अच्छी और गहरी नींद आएगी।