Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग आज, भारत पर इस चुनाव का क्या होगा असर

Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव को लेकर तैयारियां की जा रही है. आज संसदीय चुनाव के लिए मतदान किए जाएंगे. पाकिस्तान में चार प्रांतीय विधानसभाओं की 336 सीटों के लिए चुनाव होंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Pakistan Election 2024 : आज यानी 8 फरवरी को पाकिस्तान में संसदीय चुनाव के लिए वोटिंग होगी. पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं की 336 सीटों के लिए आज मतदान पड़ेंगे. समाचार एजेंसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नेशनल असेंबली और पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए लगभग 18,000 उम्मीदवार मैदान में हैं. बता दें, 44 राजनीतिक दल मैदान में उतरेंगे करेंगे. 

पाकिस्तान में आम चुनाव 

पाकिस्तान में पिछले कई महीनों से चुनाव कराए जाने को लेकर चर्चा थी. लेकिन पिछले एक साल से पाकिस्तान में राजनीतिक, आर्थिक संकट के कारण चुनाव में देरी हुई. हालाकि, कई मतदाता अभी भी ये सोच रहे हैं कि क्या मतदान देश में कोई वास्तविक परिवर्तन ला सकता है. 

भारत के लिए अहम 'पाक चुनाव'

पाकिस्तान भारत का पड़ोसी देश है. भारत और पाकिस्तान के बीच कई विवाद भी है. जिस कारण पाकिस्तान का आम चुनाव भारत के लिए भी अहम है. पाकिस्तान में किसकी सरकार बनेगी इसका अप्रत्यक्ष असर भारत- पाक रिश्तों पर भी पड़ेगा. भारत अक्सर पाकिस्तान पर आतंकवादियों को पनाह देने का आरोप लगाता रहा है, जबकि पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे और सिंधु जल संधि पर भारत से लड़ना चाहता है. 

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए कई चेहरे हैं. लेकिन सत्ता किसके हाथ आएगी ये जनता तय करेगी. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के नेता नवाज शरीफ है. नवाज एकमात्र पाकिस्तानी राजनेता हैं जो रिकॉर्ड तीन बार तख्तापलट वाले देश के प्रधानमंत्री बने. फिलहाल, 1993, 1999 और 2017 में प्रत्येक कार्यकाल उनके सत्ता से बाहर होने के साथ समाप्त हो गया है. 

पाकिस्तान की मुस्लिम लीग-नवाज

नवाज़ शरीफ़ ने अपनी पार्टी के घोषणापत्र में भारत के साथ शांति स्थापित करने का वादा किया है.  लेकिन यह वादा इस शर्त पर था कि नई दिल्ली कश्मीर पर अपने अगस्त 2019 के फैसले (अनुच्छेद 370 को रद्द करना) को वापस ले लेगी, पाकिस्तानी मीडिया डॉन ने घोषणापत्र के हवाले से ये जानकारी दी थी. 

पाकिस्तान की पीपुल्स पार्टी

पाकिस्तान की पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो हैं. बिलावल पाकिस्तान की पहली मुस्लिम महिला नेता बेनजीर भुट्टो के बेटे हैं. बेनजीर भुट्टो दो बार प्रधानमंत्री चुनी गईं और 2007 में उनकी हत्या कर दी गई थी. उनके पिता आसिफ अली जरदारी सितंबर 2008 से सितंबर 2013 तक पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति रहे.