Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से खाली हाथ नहीं लौटेंगे मेहमान, पीएम मोदी को भी मिलेगा खास गिफ्ट

Ram Mandir Inauguration: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का दिन है. इसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. इसमें लगभग 11 हजार से अधिक मेहमानों के शामिल होने की संभावना है. 

Date Updated
फॉलो करें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने वाली है. इसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयारियां लगभग पूरी होने वाली हैं. 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का दिन है. इसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है. मंदिर में होने वाले कार्यक्रम के लिए तैयारियां लगभग पूरी होने वाली हैं. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है. इसमें लगभग 11 हजार से अधिक मेहमानों के शामिल होने की संभावना है. 

खबरों के अनुसार राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों को मंदिर परिसर की मिट्टी को उपहार के तौर पर दिया जाएगा. नींव की खुदाई के दौरान निकाली गई राम जन्मभूमि की मिट्टी को डिब्बों में पैक कर 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को भेंट किया जाएगा. मंदिर ट्रस्ट ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

पीएम मोदी को दिया जाएगा खास तौफा

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से बताया गया कि पीएम नरेंद्र मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी.  प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने बताया कि मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे.

पीएम मोदी ने रखा 11 दिन का विशेष अनुष्ठान

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया,  'अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन ही बचे हैं. मेरा सौभाग्य है कि मैं भी इस पुण्य अवसर का साक्षी बनूंगा. प्रभु ने मुझे प्राण प्रतिष्ठा के दौरान, सभी भारतवासियों का प्रतिनिधित्व करने का निमित्त बनाया है. इसे ध्यान में रखते हुए मैं आज से 11 दिन का विशेष अनुष्ठान आरंभ कर रहा हूं. मैं आप सभी जनता-जनार्दन से आशीर्वाद का आकांक्षी हूं. इस समय, अपनी भावनाओं को शब्दों में कह पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन मैंने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है.'

22 जनवरी को कई राज्यों में ड्राई डे घोषित

रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में लोगों में उत्साह है. प्राण प्रतिष्ठा के दिन त्तर प्रदेश सहित कुछ भाजपा शासित राज्यों में शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगने वाली है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस ऐतिहासिक मौके पर दीये जलाने का आग्रह किया है और भाजपा ने मंदिरों में विशेष पूजा का आयोजन किया है. इस मौके की पवित्रता बनाए रखने के लिए बीजेपी शासित कई राज्यों की सरकारों ने 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर रोक लगा दी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी.

छत्तीसगढ़ में शराब पर रहेगा प्रतिबंध

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन छत्तीसगढ़ में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. भाजपा के सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले हफ्ते अपने इस फैसले की घोषणा की. 

असम ड्राई डे घोषित

असम में भी 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया गया हैं. राज्य के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. वहीं, राजस्थान के जयपुर में भी कई जगहों पर शराब और मांस बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा. 

दीपोत्सव की तर्ज पर होगा आयोजन 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण-प्रतिष्ठा उत्सव के बारे में घोषणा करते हुए कहा कि ये आयोजन ठीक वैसा ही होगा, जैसे आयोजन दीपोत्सव पर किया जाता रहा है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगलवार को राम मंदिर की उद्घाटन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने कई जगहों का निरीक्षण भी किया है.