Hair care: क्या आपके बाल भी तेजी से गिर रहे हैं? किचन में मौजूद इन चीजों से रुकेगा हेयर फॉल

बालों का गिरना, झड़ना ऐसी परेशानी है जो मौसम बदलते ही आ जाती है। कई लोग तो पूरे साल बालों के गिरने की समस्या से परेशान रहते हैं। बाल गिरने के साथ साथ असमय बालों का सफेद होना, रूसी होना, बालों का संक्रमण, बालों का पतला और कमजोर होना आम समस्या बन चुका है, जिससे […]

Date Updated
फॉलो करें:

बालों का गिरना, झड़ना ऐसी परेशानी है जो मौसम बदलते ही आ जाती है। कई लोग तो पूरे साल बालों के गिरने की समस्या से परेशान रहते हैं। बाल गिरने के साथ साथ असमय बालों का सफेद होना, रूसी होना, बालों का संक्रमण, बालों का पतला और कमजोर होना आम समस्या बन चुका है, जिससे हर कोई परेशान है। कई लोग बालों की इन परेशानियों को दूर करने के लिए बाजार से महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं लेकिन उनको पता नहीं होता कि ये कैमिकल युक्त प्रोडक्ट कुछ समय के लिए बालों को अच्छा और चमकदार बना सकते हैं लेकिन लॉन्ग टर्म में इनसे बालों को नुकसान ही होता है। बाजार में महंगे हेयर ट्रीटमेंट भी बालों के गिरने और कमजोर होने के लिए जिम्मेदार कहे जाते हैं। ऐसे में अगर आप बाजार के प्रोडक्ट अपने बालों पर यूज नहीं करना चाह रहे हैं तो आपको अपनी किचन की ओर रुख करना होगा। आपके किचन में ही कई ऐसी कुदरती चीजें रखी हैं जो अपने ढेर सारे पोषक तत्वों की मदद से आपका हेयर फॉल रोक देंगी और बालों को मजबूत बनाकर उनकी ग्रोथ करेंगी। इन चीजों से आपके बालों की रूसी, संक्रमण भी दूर होगा और आपके बालों को नैचुरल चमक भी मिल जाएगी। चलिए जानतें हैं कि किचन में रखी ये चीजें कैसे हेयर फॉल रोकने के काम आती हैं।

किचन की चीजों से रुक जाएगा हेयर फॉल

आंवला – आपके किचन में खट्टा आंवला जरूर रखा होगा। इस आंवले की मदद से आपके बालों का झड़ना रुक जाएगा। आंवले को आयुर्वेद में बालों के लिए बहुत अच्छा कहा गया है क्योंकि इसका विटामिन सी बालों को गिरने से रोकता है औऱ बालों की कुदरती ग्रोथ को उत्साहित करता है। इसे लगाने से ना केवल बालों का झड़ना कम होगा बल्कि नए बाल भी तेजी से उगने शुरू हो जाएंगे।

दही – दही में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स और ढेर सारे विटामिन नए बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे सिर पर लगाने से स्कैल्प का संक्रमण दूर होता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसकी मदद से बाल मुलायम और रेशमी बन जाते हैं। दही को हमेशा शहद, नींबू और नारियल तेल में मिक्स करके लगाना चाहिए, इससे बालों को ज्यादा फायदा मिलेगा।

चुकंदर – आयरन और बालों के लिए जरूरी कहे जाने वाले ढेर सारे एंटी ऑक्सिडेंट से भरपूर चुकंदर बालों की ग्रोथ के लिए काफी बेनिफिशियल होता है। इसके रस को बालों में लगाने से बालों को पोषण और नमी मिलती है। इसमें पाया जाने वाला आयरन हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है औऱ इसके रस को लगाने से बालों को कुदरती तौर पर रंगत मिलती है।

एलोवेरा – आपकी बालकनी या गार्डन में एलोवेरा का पौधा जरूर होगा। एलोवेरा का जैल बालों की ग्रोथ के काफी फायदेमंद कहा जाता है। एलोवेरा में पाए जाने वाले कई एंजाइम बालों का झड़ना रोकने के साथ साथ स्कैल्प को भी स्वस्थ रखते हैं। इससे बालों को नमी मिलती है और साथ ही पोषण मिलता है। इसकी मदद से फ्रिजी औऱ रूखे बालों को स्मूदनैस मिलती है औऱ बाल सिल्की हो जाते हैं। एलोवेरा जैल को नींबू के रस में मिलाकर सिर पर लगाने से काफी फायदा होगा।

नारियल का तेल- नारियल का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल की मालिश से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है और जड़ों का संक्रमण दूर होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और खनिज बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं, बाल मजबूत करते हैं औऱ बालों का गिरना कम करते हैं। हफ्ते में दो बार हल्के गर्म नारियल तेल की सिर पर अच्छी तरह मसाज जरूर करनी चाहिए।

प्याज का रस- प्याज के रस में पाया जाने वाला सल्फर बालों के विकास के लिए काफी फायदेमंद कहा जाता है। इसकी मदद से बालों को मजबूती मिलती है और हेयर फॉल कम करने में मदद मिलती है। बालों की जड़ों में प्याज का रस लगाने से बालों की ग्रोथ तेज होने के साथ साथ दोमुंहें बालों से भी मुक्ति मिलती है और बाल स्मूद हो जाते हैं।