Henna benefits for hair: छोड़िए कैमिकल युक्त कलर, बालों में लगाइए मेहंदी, गर्मियों में सिर को मिलेगी गजब की ठंडक और फायदे

Henna benefits for hair: लाल रंग छोड़ने वाली मेहंदी सदियों से हमारी परंपरा का हिस्सा रही है। शादी ब्याह हो या पूजा पाठ मेहंदी हर जगह इस्तेमाल होती है। हरे रंग की मेहंदी कुट पिस कर जब हाथों पर रचती है तो लाल गहरा रंग छोड़ती है। लेकिन मेहंदी केवल हाथों की शोभा ही नहीं […]

Date Updated
फॉलो करें:

Henna benefits for hair: लाल रंग छोड़ने वाली मेहंदी सदियों से हमारी परंपरा का हिस्सा रही है। शादी ब्याह हो या पूजा पाठ मेहंदी हर जगह इस्तेमाल होती है। हरे रंग की मेहंदी कुट पिस कर जब हाथों पर रचती है तो लाल गहरा रंग छोड़ती है। लेकिन मेहंदी केवल हाथों की शोभा ही नहीं बढ़ाती है। मेहंदी बालों के लिए भी काफी फायदेमंद कही जाती है। पहले बालों की कलरिंग के लिए पहले मेंहदी की मुख्य तौर पर सिर में लगाई जाती थी। खासकर गर्मियों में मेंहदी सिर को काफी ठंडक पहुंचाती है। मेहंदी बालों की ग्रोथ और सुंदरता के लिए एक कंपलीट पैकेज कही जा सकती है। आजकल के कैमिकल युक्त हेयर कलर से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है,इसकी बजाय अगर आप मेहंदी को बालों पर लगाएं तो इसके कई फायदे होंगे। चलिए आज जानते हैं कि मेंहदी बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद साबित होती है। साथ ही जानेंगे कि बालों के लिए मेहंदी कैसे इस्तेमाल करनी चाहिए।

बड़े काम की मेहंदी
मेहंदी की ठंडी तासीर गर्मियों में बालों को ठंडक देती है। इसके रंग से सफेद बालों का रंग बदल सकता है। मेहंदी की पत्तियां ही नहीं इसकी छाल और बीज भी काफी फायदेमंद है। मेहंदी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर जैसे इतने सारे गुए पाए जाते हैं कि इसे बालों के लिए सुपरकूल प्रोडक्ट माना जाता है। मेहंदी ना केवल नैचुरल कंडीशनिंग करती है बल्कि बालों की जड़ों को पोषण भी देती है। इसलिए मेहंदी को बालों के लिए फायदेमंद कहा गया है।

बालों के लिए शानदार कलर लाती है मेहंदी
सफेद बालों को छिपाने में मेहंदी काफी कारगर कही जाती हैं। आज भी अधिकतर लोग जो कैमिकल यु्क्त डाई नहीं करते, सिर में मेहंदी लगाकर ही बालों का सफेद रंग छिपाते हैं। आजकल बाजार में नैचुरल कहे जाने वाले हर्बल हेयर कलरेंट में मेहंदी यानी हिना का उपयोग किया जा रहा है। दरअसल मेंहदी की हरी हरी पत्तियों में लॉसन नामक कलरिंग यौगिक होता है जो बालों पर चढ़कर उन्हें लाल नारंगी कर देता है।

प्राकृतिक कंडीशनर कही जाती है मेहंदी
मेहंदी बालों के लिए एक नैचुरल कंडीशनर का काम करती है। इसे लगाने से सिर के बाल चमकीले, स्मूद और शाइनी नजर आते हैं। इससे बालों की उलझन भी खत्म होती है और बालों की उम्र ज्यादा होती है। मेहंदी गर्मियों में लगाई जाए तो सिर की गर्मी शांत हो जाती है।

बालों का गिरना कम करती है मेहंदी
मेहंदी की मदद से बालों का गिरना और झड़ना कम हो जाता है। मेहंदी में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने वाले एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, इस तनाव की वजह से सिर के बाल झड़ते हैं और मेहंदी इस तनाव को कम करने में मदद करती है। इसलिए अगर आपके बाल गिर रहे है तो सप्ताह में एक बार सिर में मेहंदी लगाने से फायदा होगा।

बालों से डैंड्रफ साफ करती है मेंहंदी
मेहंदी के अंदर पाए जाने वाले लॉसर नामक एजेंट में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं औऱ इसकी वजह से सिर से रूसी यानी डेंड्रफ को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही सिर में बैक्टीरिया,संक्रमण और अन्य गंदगी को दूर करने में भी मेहंदी का हाथ होता है। इससे स्कैल्प साफ होता है औऱ संक्रमण दूर होता है जिससे रूसी खत्म हो जाती है।

बालों को घना करती है मेहंदी
मेहंदी बालों का झड़ना कम करके उनकी उम्र लंबी करती है जिससे बालों का घनत्व ज्यादा होता है और बाल लंबे भी होने लगते हैं। दरअसल मेहंदी में स्कैल्प के पीएच बैलेंस को बेहतर बनाने की क्षमता है, इसे लगाने से सिर में रक्त का प्रवाह तेज होता है और बालों की जड़ें सक्रिय होती हैं जिससे नए फॉलिकल्स बनते हैं औऱ बालों की ग्रोथ तेज होती है।

बालों में मेहंदी का मास्क कैसे लगाएं

मजबूत और लंबे बालों के लिए सप्ताह में एक बार मेहंदी का मास्क लगाया जा सकता है। इससे बाल कलर होंगे औऱ बालों की ग्रोथ होगी। इसके लिए बाजार से मेहंदी पाउडर लाकर एक लोहे के बर्तन में भिगो दीजिए। आप किसी बाउल में भी इसका लेप बना सकते हैं। एक घंटे में ये रंग छोड़ना शुरू करेगी, इसलिए एक घंटे बाद इसे लेप की तरह दस्ताने पहन कर या ब्रश की मदद से सिर की जड़ों से लेकर बालों के सिरों तक लगाए और एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। एकं घंटे बाद सिर को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद आपके बाल रेशमी औऱ मुलायम भी हो जाएंगे।

मेहंदी रीठा आंवला और शिकाकाई का हेयर मास्क
मेहंदी पाउडर के साथ साथ आपको बाजार से रीठा आंवला और शिकाकाई का पाउडर मिल जाएगा। इन सभी को एक साथ मिलाकर पानी में डालिए औऱ लेप तैयार कर लीजिए। सिर धोने से एक घंटा पहले इस लेप को ब्रश की मदद से बालों में लगाएं। इसके बाद एक घंटा वेट करें और फिर सिर धो लें। इससे बालों का टेक्सचर भी शानदार होगा और बालों की ग्रोथ पर असर पड़ेगा। रीठा आंवला और शिकाकाई के साथ मेहंदी का पाउडर मिक्स आजकल बाजार से रेडीमेड मिल जाता है। आप उसे बाजार से लाकर घोलकर सिर में लगा सकते हैं।

मेहंदी औऱ मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक
मेहंदी पाउडर को मुल्तानी मिट्टी के साथ कुछ देर के लिए भिगो देना चाहिए। अब इसके बाद इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिला लीजिए। जब ये अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो इसे सेट होने के लिए कुछ देर छोड़ दें और फिर हेयर पैक की तरह सिर पर लगा लें। एक घंटे बाद सूखने पर हल्के गर्म पानी के साथ सिर को अच्छी तरह धो लीजिए। इससे आपके बाल मुलायम सिल्की और स्मूद हो जाएंगे। साथ ही इनकी ग्रोथ भी तेज हो जाएगी।