Home Made Hair Oil:बालों की ग्रोथ बढ़ानी है तो घर पर ही बना लीजिए होम मेड ऑयल, रात में लगाएंगे तो होगा फायदा

Home Made Hair Oil: लोगों को लंबे और घने बाल (hair) पसंद हैं जो हमेशा मुलायम रहें औऱ चमकदार रहें। लेकिन बढते प्रदूषण और लापरवाही की वजह से बालों की ग्रोथ तेज नहीं हो पाती है और बालों का गिरना जारी रहता है। ऐसे में बाल इतने कम हो जाते हैं कि चिंता का विषय […]

Date Updated
फॉलो करें:

Home Made Hair Oil: लोगों को लंबे और घने बाल (hair) पसंद हैं जो हमेशा मुलायम रहें औऱ चमकदार रहें। लेकिन बढते प्रदूषण और लापरवाही की वजह से बालों की ग्रोथ तेज नहीं हो पाती है और बालों का गिरना जारी रहता है। ऐसे में बाल इतने कम हो जाते हैं कि चिंता का विषय बन जाते हैं। यूं तो बालों के लिए बाजार में कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट हैं और कई तरह के हेयर प्रोडक्ट हैं लेकिन अगर आप घर में बनाए तेल (home made hair oil)को बालों में लगाएंगे तो आपके बाल ना केवल लंबे होंगे बल्कि घने भी हो जाएंगे। वैसे भी बालों में तेल लगाने के कई फायदे हैं। नियमित तौर पर बालों में तेल की मालिश से बालों को पूरा पोषण मिलता है और बालों को जरूरी ग्रोथ भी प्राप्त होती है। चलिए आज जानते हैं कि घर में ही कुछ होममेड ऑयल कैसे बना सकते हैं जो आपके बालों की ग्रोथ को तेज कर देंगे ओर चंद ही दिनों में आपके बाल लंबे और घने दिखने लगेंगे।

बालों की ग्रोथ तेज करेंगे ये घर पर बने तेल

नीम का तेल
सबसे पहले नीम के तेल की बात करते हैं। आपको बता दें कि नीम की पत्तियों में ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा नीम में एंटीडैंड्रफ, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लामेंटरी गुण पाए जाते हैं जो बालों की हैल्थ सही रखते हैं। नीम के तेल को बनाने के लिए सबसे पहले आप दो से तीन दिनों तक नीम की पत्तियों को तोड़कर तेज धूप अच्छी तरह सुखा लीजिए। इसके बाद इन पत्तियों को एक बोतल में डालि और इसमें बादाम का तेल भरकर एक सप्ताह के लिए बोतल बंद करके रख दीजिए। कुछ दिनों में नीम की पत्तियों में बादाम का तेल घुल जाएगा और तेल हरे रंग का नजर आएगा। अब इसी तेल को आप सप्ताह में दो बार रात के समय हल्की मालिश करके लगाएं और सुबह के समय सिर को शैंपू कर लीजिए।

एलोवेरा का तेल
एलोवेरा बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद कहा जाता है। इसकी मदद से बालों के झड़ने, डैंड्रफ और ड्राई स्‍कैल्‍प की समस्या में राहत मिलती है। ये आपको बालों को मजबूत भी करेगा और उनको पर्याप्त पोषण भी देगा। इसके लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसमें से जैल निकाल लीजिए। अब इस जैल को एक कप में डालकर इसमें चार चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर दीजिए। दोनों चीजें बराबर ही होनी चाहिए। अब उसे एक पैन में डालकर धीमी आंच पर कुछ देर गर्म कर लीजिए और फिर इसे ठंडा होने के बाद किसी कांच के बर्तन में डाल लीजिए। अब रोजमेरी का एसेंशियल ऑयल मिक्स करके इस बोतल को सप्ताह भर के लिए बंद करके रख दीजिए और फिर इसके बाद इस तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए।

आवंले का तेल
आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा कहा जाता है। इसी प्रकार आंवले के तेल से भी बाल जल्दी बढ़ते हैं और घने होते हैं। आंवले का तेल बनाने के लिए सबसे पहले आपको सूखा आंवला लेना होगा। एक कटोरी सूखा आंवला लेकर उसको दो चम्मच नारियल तेल में मिक्स कर लीजिए। अब इसे दरदरा पीस लीजिए। इसे किसी एयरटाइट बोतल में भरकर कुछ दिन के लिए धूप में रख दीजिए। 20 दिन बाद इस तेल को छानकर यूज करना चाहिए। इससे बाल लंबे और घने होंगे।

कलौंजी का तेल
कलौंजी में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो बालों की ग्रोथ और पोषण के लिए बहुत ही अच्‍छे होते हैं। कलौंजी का तेल बनाने के लिए सबसे पहले एक से दो चम्‍मच कलौंजी ले लीजिए और इसके दानों को अच्छी तरह से पीस लीजिए। अब एक कांच जार में जैतून तेल लीजिए औऱ उसमें पिसा हुआ कलौंची पाउडर डालकर मिक्स कर लीजिए। अब जार को कसकर बंद कर दीजिए और करीब एक हफ्ता इस जार को धूप में रखिए। इसके बाद इसे छान लीजिए और आपका कलौंजी का तेल तैयार है। इस तेल को रात के समय लगाना चाहिए, सुबह सिर धो लेना चाहिए।