इटली में घर, दिल्ली में इतनी बीघा जमीन, जानिए कितनी है सोनिया गांधी की संपत्ति?

Sonia Gandhi: सोनिया गांधी ने बुधवार को कांग्रेस उम्मीदवार रूप में राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा. नामांकन के दौरा दिए गए अपने शपथ-पत्र में उन्होंने इटली की पैतृक संपत्ति में हिस्सा होने का उल्लेख किया.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इटली में घर, दिल्ली में इतनी बीघा जमीन
  • जानिए कितनी है सोनिया गांधी की संपत्ति?

Sonia Gandhi Property: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास भारत में न तो कोई गाड़ी है और न ही कोई घर, लेकिन इटली के लुसियाना उनके पास लगभग 27 लाख रुपये का पुश्तैनी घर है.  उन्होंने बुधवार को कांग्रेस उम्मीदवार रूप में राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा. नामांकन दौरान दिए गए अपने शपथ-पत्र में उन्होंने इटली की पैतृक संपत्ति में हिस्सा होने का उल्लेख किया.  है. शपथ-पत्र के अनुसार सोनिया के पास कुल 12.53 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 

इटली में संपत्ति का उल्लेख

शपथ-पत्र के अनुसार, इटली में जन्मी 77 वर्षीय सोनिया गांधी के पास 6,38,11,415 रुपये (6.38 करोड़ रुपये) की चल संपत्ति है, जिसमें आभूषण, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से रॉयल्टी, निवेश, बांड, बैंक जमा जैसी संपत्तियां शामिल हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, और 90,000 रुपये नकद मिले. 

कुल संपत्ति की वर्तमान कीमत

कांग्रेस नेता ने अपने शपथ पत्र में उल्लेख किया है कि इटली में अपने पिता से विरासत में मिली आवासीय संपत्ति की वर्तमान कीमत 26 लाख, 83 हजार, 594 रुपये है. 

दिल्ली में कितनी है संपत्ति?

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की  दिल्ली में संपत्ति होने की बात करें तो, उनके पास 88 किलो चांदी और 1267 ग्राम सोना व जेवरात हैं.  वहीं डेरामंडी गांव में तीन बीघा (2529.28 वर्ग मीटर ) कृषि जमीन है. जिसकी कुल कीमत 5 करोड़, 88 लाख रुपए बताई गई है.  उनके आय के स्रोत की बात करें तो सांसद के तौर पर मिलने वाला वेतन, बैंक में जमा धन पर ब्याज और डिविडेंट है.  कांग्रेस नेता को किताबों की रायल्टी भी मिलती है और उनके पास कोई  वाहन भी नहीं है.