Weather: बढ़ती ठंड ने किया परेशान, दिल्ली, यूपी के लोग हुए बदलते मौसम से हैरान

Weather: शिमला में पूरे साल ठंड रहता है. वहां के मौसम में सर्दी और कोहरा प्रत्येक दिन देखा जाता है. जबकि राजधानी दिल्ली में भी अब बढ़ती ठंड के कारण शिमला जैसा अहसास होने लगा है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में ठंड से लोगों की हुई हालत खराब.
  • 17 दिसंबर को अलग-अलग जगहों पर है बारिश होने की संभावना.

Weather: देश में अब मौसम ने तेजी से करवट लेना शुरू कर दिया है, ठिठुराती ठंड ने लोगों का अब घर से निकलना बंद करवा दिया है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार बीते दिन यानि शुक्रवार को दिल्ली में तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस मापा गया है. इतना ही नहीं देश के अलग- अलग इलाकों में बढ़ती ठंड के साथ बारिश होने की संभावनाएं भी जताई गई है. साथ ही पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो, मैदानी इलाकों में अधिक कोहरा और ठंड देखने को मिल रहा है. जबकि राजधानी दिल्ली में तो लोगों को शिमला जैसा महसूस होने लगा है.

मौसम विभाग का बयान 

मौसम विभाग के मुताबिक आने-वाले कुछ दिनों तक इस तरह से लगातार ठंड बढ़ती ही रहेगी. वहीं सुबह के समय हल्का कोहरा होने के साथ ठंड और शाम के समय कड़ाके की सर्दी रहने की आशंका है. जबकि मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि, बीते दिन यानि शुक्रवार को शिमला और हिमाचल प्रदेश से अधिक ठंड राजधानी दिल्ली में दर्ज की गई है. वहीं दिल्ली का न्यूनतम तापमान 6 या 7 डिग्री तक, तो दूसरे तरफ शिमला का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस, साथ ही मसूरी का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री मापा गया है. इसके बावजूद राजस्थान में तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में न्यूनतम तापमान 10.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

बारिश की आशंका 

आईएमडी के अनुसार बीते 24 घंटों के दरमियान उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, हरियाणा के कई क्षेत्रों में तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. इतना ही नहीं दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. वहीं आने वाले 17 दिसंबर को अलग-अलग जगहों पर अधिक ठंड के साथ वर्षा होने की बात कही गई है. जिसके लिए सावधानी बरतनें की जरूरत है, साथ ही आप कच्चे रास्तों पर, भीड़ वाले जगहों पर, बाजारों में खुद को बचाते हुए निकले. 

लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त 

दरअसल बढ़ती ठंड के कारण लोगों का जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. दैनिक जीवन में हर कोई अपने काम के लिए घर से निकलता है, इस हालात में अधिक ठंड की वजह से आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके बावजूद लोगों को कोल्ड और कफ की समस्या पूरी तरह से घेर लेती है. जिसके कारण लोगों को काम करने में दिक्कतें आती हैं. 

दिल्ली बना शिमला 

आपको बता दें कि, शिमला में पूरे साल ठंड रहता है. वहां के मौसम में सर्दी और कोहरा प्रत्येक दिन देखा जाता है. वहीं हर कोई इस जगह पर घूमना पसंद करता हैं. शिमला हर किसी की पहली पसंद मानी जाती है, वहां का वातावरण में प्राकृतिक सुख का आनंद प्राप्त होता है. जबकि शिमला की सर्दी अब दिल्ली पहुंच चुकी है. राजधानी में अधिक ठंड के साथ कोहरा देखने को मिल रहा है, साथ ही कई जगहों पर लोगों को ठंड से बचने के लिए आग जलाते देखा गया है.

Tags :