IND vs SA: भारत ने जीता दूसरा टेस्ट मैच, अफ्रीका को 7 विकेट से हारकर केपटाउन में 31 साल बाद दर्ज की जीत

IND vs SA: भारत केपटाउन में साउथ अफ्रीका को टेस्ट मुकाबले में हारने वाला एशिया का पहला देश बन गया है. इस दौरान भारत ने 31 साल के इतिहास में पहली बार केपटाउन से सफलता हासिल की है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत ने जीता दूसरा टेस्ट मैच, अफ्रीका को 7 विकेट से हराया
  • केपटाउन में 31 साल बाद दर्ज की जीत

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम  में खेला गया. इस मुकाबले में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफ्रीका को 7 विकेट से  मात दी. इस सफलता के साथ भारतीय टीम ने अपने नाम एक खास रिकार्ड को भी दर्ज किया है. बता दें कि भारत केपटाउन में साउथ अफ्रीका को टेस्ट मुकाबले में हारने वाला एशिया का पहला देश बन गया है. इस दौरान भारत ने 31 साल के इतिहास में पहली बार केपटाउन से सफलता हासिल की है. हालांकि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया ये मुकाबला दो दिल पहले ही खत्म हो गया. 

कल यानि 3 जनवरी को शुरू हुआ ये टेस्ट मैच 4 जनवरी यानि दूसरे दिन दूसरे सेशन में ही खत्म हो गया. भारतीय टीम को इस मुकाबले को अपने नाम करने के लिए केवल 79 रनों का ही लक्ष्य मिला था. जिसे भारत ने बड़ी ही आसानी के साथ 12 ओवर में 3 विकेट के नुकसान के साथ हासिल कर लिया. 

पूरे मुकाबले में भारतीय गेंदबाज का रहा दबदबा 

इस पूरे मुकाबले के दौरान गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाए रखा. पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपनी शानदार गेंदबाजी से अफ्रीकी टीम के पसीने छुड़ाने का काम किया और फिर दूसरी पारी में अफ्रीकी गेंदबाजों ने भी भारतीय बल्लेबाजों पर अपनी गेंदबाजी से कहर बरपाया. इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. 

अफ्रीका द्वारा लिए गए इस फैसले को भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पूरी तरह से गलत साबित करने का काम किया. इस दौरान सिराज ने पहली पारी में 6 विकेट लेकर अफ्रीका की टीम को 55 रनों पर ऑलआउट कर अपना अहम योगदान दिया. सिराज के अलावा जसप्रीत बुमराह और मुकेश को भी 2-2 सफलता हासिल हुई. 

अफ्रीका के बाद पहली पारी के लिए बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 153 रन ही बना पाई. इस दौरान अफ्रीका के  लिए कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर और लुंगी एंगिडी ने 3-3 विकेट लिए. भारतीय टीम का यह स्कोर पहली पारी में 153/4 था जो केवल 11 गेंदों के बाद 153/10 पर पहुंच गया. 

इस दौरान 153 रन पर सिमटी भारतीय टीम के बाद साउथ अफ्रीका पहले ही दिन दूसरी पारी में बैटिंग करने मैदान पर उतरी. पहले दिन के समाप्त होने तक अफ्रीका की टीम ने 3 विकेट के नुकसान के साथ नुकसान पर 62 रन का स्कोर बना लिया था.  इस तरह भारतीय टीम की पहली पारी के आधार पर पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका 36 रन से पीछे थी.

दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी से मचाया कहर 

 इस मुकाबले के दूसरे दिन भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी तेज गेंदबाजी के दम पर अफ्रीकी टीम के 6 विकेट चटकाए और टीम को 176 रनों पर ऑल आउट कर अहम भूमिका निभाने का काम किया. बुमराह के अलावा मुकेश कुमार को भी 2 सफलता हासिल हुई. इस दौरान मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने भी 1-1 विकेट लिया. वहीं दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम ने शानदार शतक जड़ा, उन्होंने 103 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और 2 छक्के की मदद से 106 रन बनाए. 

भारतीय टीम लक्ष्य को किया अपने नाम

साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरी भारतीय टीम को जीत के लिए को 79 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे भारतीय टीम ने 12 ओवर में हासिल कर दूसरे दिन का खेल खत्म होने से पहले इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया. इस दौरान चौथी पारी में 79 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए यशस्वी जायसवाल ने 28 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली, वहीं रोहित शर्मा ने 17 रन और श्रेयस अय्यर 4 रन बनकर नाबाद रहे.