देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर अलर्ट हुआ केरल, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Karnataka Covid Advisory: मंत्री ने सरकारी अस्पतालों को भी अलर्ट और स्वास्थ्य विभाग को पूरे हालात की देख-रेख करने का आदेश दिया है. हॉस्पिटलों को कोरोना के मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को भेजने के लिए भी कहा है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर अलर्ट हुआ केरल
  • , सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Karnataka Covid Advisory: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नए वेरिएंट जेएन-1 को लेकर  केरल में अलर्ट कर दिया गया है. इस संबंध में राज्य के स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री  दिनेश गुंडू राव ने आज यानि सोमवार को एक एडवाइजारी जारी की है. इस दौरान उन्होंने बुजुर्गों और बीमारी से पीड़ित अन्य लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी है. मंत्री ने सरकारी अस्पतालों को भी अलर्ट और स्वास्थ्य विभाग को पूरे हालात की देख-रेख करने का आदेश दिया है. हॉस्पिटलों को कोरोना के मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को भेजने के लिए भी कहा है. 

वरिष्ठ नागरिकों दी खास सलाह 

कर्नाटक के कोडागु में मीडिया से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है. उन्होंने कहा हमने कल कोरोना के मामलों को लेकर बैठक की, जहां हमने चर्चा की कि क्या कदम उठाए जाने चाहिए. हम जल्द ही एक एडवाइजरी जारी करेंगे. जिन लोगों की उम्र 60 वर्ष से अधिक और जिन्हें दिल से जुड़ी बीमारी है और अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें मास्क पहनना चाहिए. 

अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा 

पत्रकारों से बात करत हुए मंत्री ने आगे बताया कि हमने सभी अस्पतालों को इस बीमारी को लेकर तैयार रहने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि केरल से सटे क्षेत्रों को और अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है. खासकर मैंगलोर, चमनजनगर और कोडागु को सतर्क रहने के लिए कहा गया है. मंत्री ने कहा जांच बढ़ाई जाएगी. 

मास टेस्टिंग की होगी शुरुआत 

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना के संक्रमण के नियंत्रण को लेकर बार फिर सामूहिक रूप टेस्टिंग शुरू की जाएगी. मंत्री ने कहा कि जिन लोगों को सांस संबंधित परेशानी हैं. उन्हें अनिवार्य रूप से जांच करानी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार पूरे भारत में कोरोना के 1800 से ज्यादा केस में से 1600 से अधिक मामले करेल में मिले हैं. 

बता दें, कि केरल में 8 दिसंबर को  कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन-1 का पहला मामला सामने आया था. इस संबंध में 18 नवंबर को जिले के काराकुलम  से एक 79 वर्षीय महिला के ब्लड सैंपल की आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जो सब वेरिएंट से संक्रमित पाई गई थी. महिला के अंदर इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) के भी हल्के लक्षण पाए गए थे. और वह कोरोना महामारी( कोविड-19) से पहले ही उबर चुकी है.