Loksabha Election: गुलाम नबी आजाद इस सीट से लड़ेंगे चुनाव, DPAP ने की घोषणा

Loksabha Election: आम चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) की ओर से आधिकारिक तौर पर लिस्ट जारी की गई है. इस दौरान गुलाम नबी आजाद जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Ghulam Nabi Azad: लोकसभा चुनाव कोई लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच तैयारियां तेज हो गई है. ऐसे में सभी पार्टियां अपने उम्मीदवारों का भी एलान कर रही है. इस बीच आम चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी( DPAP)  की ओर से आधिकारिक तौर पर लिस्ट जारी की गई है. इस दौरान गुलाम नबी आजाद जम्मू कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस बात का एलान पार्टी के कोषाध्यक्ष ताज मोहिउद्दीन ने श्रीनगर में आज( मंगलवार) किया. 

बता दें, कि साल 2022 में कांग्रेस से अलग होकर गुलाम नबी आजाद ने जम्मू कश्मीर में खुद की पार्टी बनाई, जिसका नाम डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी है. इस दौरान गुलाम नबी ने उधमपूर-डोडा सीट से जीएम सरूरी को अपना उम्मीदवार बनाया है. ऐसे में अब उनकी पार्टी से 2 उम्मीदवार जम्मू कश्मीर के लोकसभा चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से यह नेता मैदान में 

गुलाम नबी के अनंतनाग सीट चुनाव लड़ने की घोषणा नेशनल कॉन्फ्रेंस के इस सीट से उम्मीदवार उतारने  के एक दिन बाद की गई. नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने इस सीट से मौजूदा सांसद हसनैन मसूदी का टिकट काट कर गुज्जर-पहाड़ी नेता मियां अल्ताफ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.  66 वर्षीय अल्ताफ पांच बार विधायक और फारूक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला सरकार में पूर्व मंत्री रहे हैं. 

ये है अनंतनाग राजौरी  सीट की हिस्ट्री

बता दें, साल 2022 से पहले यह सीट अनंतनाग के नाम से जानी जाती थी. फिर, 2022 के परिसीमन अभ्यास में पुंछ और राजौरी जिलों को भी इसमें शामिल कर दिया  गया. इसके बाद इस सीट को अनंतनाग-राजौरी नाम दिया गया. साउथ कश्मीर में आने वाला अनंतनाग क्षेत्र मुस्लिम आबादी वाला इलाका है. वहीं, पुंछ और राजौरी में अधिकत्तर जनसंख्या में गुज्जर और पहाड़ी समुदाय के लोग रहते हैं.