melon benefits for skin: त्वचा को रूखा और बेजान बना रही हैं तेज गर्मी, खरबूजे के फेस पैक से त्वचा को मिलेगी नई जान

melon benefits for skin: गर्मियां (Summer) आते ही बाजार में मीठे मीठे खरबूजे (melon)की मानों बहार आ जाती है। खरबूजा वाकई सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर को ढेर सारा फाइबर मिलता है और इसे खाने से शरीर में ठंडक भी आती है। लेकिन खरबूजे की खास बात ये है कि […]

Date Updated
फॉलो करें:

melon benefits for skin: गर्मियां (Summer) आते ही बाजार में मीठे मीठे खरबूजे (melon)की मानों बहार आ जाती है। खरबूजा वाकई सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से शरीर को ढेर सारा फाइबर मिलता है और इसे खाने से शरीर में ठंडक भी आती है। लेकिन खरबूजे की खास बात ये है कि ये सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा को भी ढेर सारा फायदा करता है। गर्मी में तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते रूखी और बेजान त्वचा को खरबूजे से काफी फायदा होता है। खरबूजा ना केवल सन टैन से त्वचा को मुक्ति दिलाता है ,बल्कि इसको लगाने से त्वचा को जरूरी पोषण भी प्राप्त होता है। अगर आप खरबूजे को अपने चेहरे पर लगाएंगी तो आपकी स्किन को भरपूर नमी के साथ साथ उसमें पानी की कमी पूरी हो जाएगी और इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा (skin care) इतनी गर्मी में भी चमक कर दमक उठेगी। चलिए जानते हैं कि खरबूजे से त्वचा (melon face pack)को किस किस तरह के फायदे मिलते है और इसे स्किन के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा के लिए खरबूजे के फायदे

खरबूजे की बात करें तो इसे खाने पर भी आपकी त्वचा को लाभ मिलेगा और इसे त्वचा पर लगाने पर भी ढेर सारा लाभ मिलेगा। यानी खरबूजा स्किन के लिए विन विन सिचुएशन है। खरबूजे में ढेर सारा विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो त्वचा को एजिंग से बचाने के लिए बेहद जरूरी कहा जाता है। आपको बता दें कि खरबूजे में ढेर सारे पानी के साथ साथ एंटी एजिंग इफेक्ट भी होता है और इसकी मदद से त्वचा हमेशा जवां बनी रह सकती है। खरबूजे की मदद से स्किन को झुर्रियों और फाइनलाइन से छुटकारा दिलाने में मदद मिलता है। बढ़ती उम्र में अक्सर झुर्रियां चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देती हैं, ऐसे में खरबूजे का फेस पैक आपकी त्वचा को एजिंग के निशान से बचा लेगा। अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे हैं और चेहरा बेकार लगता है तो इस मामले में खरबूजे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपकी मदद करेंगे. इसे चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर होंगे और त्वचा निखर जाएगी।
खरबूजे के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को नेचुरल ग्लो मिलेगा और चेहरा निखर कर दमक उठेगा। इससे सन टैन और सन बर्न के निशान भी गायब होते हैं और खरबूजा आंखों के नीचे से डार्क सर्कल हटाने में भी मदद करता है। खरबूजे में पाया जाने वाला ढेर सारा पानी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा में पानी की कमी नहीं होती जिससे इसकी कोमलता बनी रहती है।

खरबूजे को त्वचा पर कैसे इस्तेमाल करें how to make melon face mask for glowing skin

खरबूजे को आप त्वचा पर फेस पैक और फेस मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा खरबूजे के गूदे का पानी आपके लिए क्लींजर का काम कर सकता है क्योंकि ये बहुत रिफ्रेशिंग होता है।

खरबूजे और दूध का फेस पैक
खरबूजे के एक बड़े टुकड़े को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लीजिए। अब इस रस में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाइए और जरा सा गुलाब जल मिला लीजिए। इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाकर सूखने दीजिए। सूखने के बाद सादे पानी की मदद से चेहरे को धो लीजिए। इससे आपके चेहरे पर सन टैनिंग के निशान और सांवलापन दूर हो जाएगा।

खरबूजे और खीरे का सीरम
खरबूजे और खीरे को कद्दूकस करके इसका रस निकाल लीजिए। इसमें जरा सा गुलाब जल और जरा सा नींबू का रस मिला लीजिए। अब इसे चेहरे पर सीरम की तरह लगाइए और सूखने पर धो दीजिए। ये त्वचा को जवां भी बनाएगा और इस पर दिख रहे दाग धब्बे भी दूर करेगा।

खरबूजे और मुलतानी मिट्टी का फेस पैक
सबसे पहले खरबूजे का फेस पैक बनाना सीखते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में कटा हुआ खरबूजा लेना है। खरबूजे को अच्छी तरह साफ करके छील कर इसके टुकड़े कर लीजिए और इसे मिक्सी में ब्लैंड कर लीजिए। अब इसे कटोरी में निकाल लीजिए और इसमें करीब दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर एड कल लीजिए। अब इसमें एक चम्मच दही डालिए और अच्छे से मैश कीजिए। अब इसमें जरा सा गुलाब जल मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बना लीजिए। आपका फेस पैक तैयार है। चेहरे को साफ करके इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लीजिए और सूखने दीजिए। करीब 25 मिनट बाद चेहरे को सादे पानी की मदद से धो लीजिए।

खरबूजे और बेसन का फेस मास्क
सबसे पहले आपको एक कप खरबूजे का गूदा यानी पल्प लेना होगा। इसे एक कटोरी में डालिए। अब इसमें दो चम्मच बेसन एड कर लीजए। अब इसमें जरा सा नींबू निचोड़ कर मिला लीजिए। बेहतर रिजल्ट के लिए थोड़ा सा गुलाब जल मिला लीजिए। अब इस फेस मास्क को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगा लीजिए और कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। दस मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इस पर गुलाब जल का स्प्रे कीजिए और अच्छी तरह से त्वचा की मसाज कीजिए। अब सादे पानी की मदद से धो लीजिए।