Military Airlift Aircraft: भारत को मिला ‘बाहुबली’ C-295 सैन्य एयरलिफ्ट विमान , जानें इस सैन्य विमान की खासियत

Military Airlift Aircraft: भारतीय सेना लगातार अपने दोनों छोर की सीमाओं की ताकत बढ़ाने पर काम कर रही है. इसके लिए जल, थल और नभ तीनों सेनाओं को नई टेक्नोलॉजी के हथियारों से सुसज्जित किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज भारत को स्पेन से एक ऐसा महाबलशाली टेक्निकल मिलिट्री एयरलिफ्ट प्लेन C-295 मिला […]

Date Updated
फॉलो करें:

Military Airlift Aircraft: भारतीय सेना लगातार अपने दोनों छोर की सीमाओं की ताकत बढ़ाने पर काम कर रही है. इसके लिए जल, थल और नभ तीनों सेनाओं को नई टेक्नोलॉजी के हथियारों से सुसज्जित किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज भारत को स्पेन से एक ऐसा महाबलशाली टेक्निकल मिलिट्री एयरलिफ्ट प्लेन C-295 मिला है. वहीं इस बाहुबलि विमान से मिलने के बाद एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि, पहले प्लेन की डिलीवरी तय समय से 10 दिन पहले हो गई है. भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी यूरोपीय देश स्पेन पहुंचे हुए हैं.

आज यानी 13 सितंबर को भारत को पहला मिलिट्री एयरक्राफ्ट मिल गया है. ऐसे 56 विमान के लिए देश के साथ समझौता किया गया है जिसमें से आज देश को पहला प्लेन मिल गया है. भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी यूरोपीय देश स्पेन पहुंचे हुए हैं. 16 फुली रेडी विमान भारत आएंगे जबकि बाकी के 40 एयरक्राफ्ट गुजरात के वडोदरा में तैयार किए जाएंगे. तो आइए जानते हैं कि, इस विमान की खासियत के बारे में जानते हैं.

C-295 प्लेन की खासियत-

आम रनवे के मुताबिक यह विमान काफी कम जगह यानी सिर्फ 844 मीटर के रनवे से टेक ऑफ कर सकता है. जबकि लैंडिंग के लिए सिर्फ 420 मीटर रनवे से टेक ऑफ कर सकता है जबकि लैंडिंग के लिए सिर्फ 420 मीटर रनवे की जरूरत होती है. इस विमान से इमरेंजी के समय में इसी मगग से शॉर्ट टेक ऑफ और लैंडिंग की जा सकती है. आपको बता दें कि, C-295 में नौ टन तक पेलोड या 71 सैनिकों को ले जाया जा सकता है. इसमें एक मीडियम टेक्निकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है. सी-295 एक इंजन के सहारे 13,533 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है और दोनों इंजन काम करे तो यह 30 हजार फीट की ऊंचाई तक भी जा सकता है.