Natural Pain KIller Tips: सिर का दर्द हो या दांत का दर्द, शरीर के हर दर्द को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, आजमा कर देखिए

Natural Pain KIller: जब हम शरीर के दर्द की बात करते हैं तो किसी खास अंग की बात नहीं होती है। कभी सिर दर्द तो कभी दांत का दर्द, कभी हाथ पैरों का दर्द तो कभी जोड़ों का दर्द। कभी कभी तो मांसपेशियां भी इतना दर्द करती हैं कि बिना दवाई खाए शरीर को आराम […]

Date Updated
फॉलो करें:

Natural Pain KIller: जब हम शरीर के दर्द की बात करते हैं तो किसी खास अंग की बात नहीं होती है। कभी सिर दर्द तो कभी दांत का दर्द, कभी हाथ पैरों का दर्द तो कभी जोड़ों का दर्द। कभी कभी तो मांसपेशियां भी इतना दर्द करती हैं कि बिना दवाई खाए शरीर को आराम नहीं आता। बार बार शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने पर दवा नहीं खाई जा सकती है क्योंकि दवा के भी साइड इफेक्ट होते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि असंतुलित खानपान और खराब लाइफस्टाइल के साथ साथ एक्सरसाइज की कमी के चलते शरीर में दर्द होता है। ऐसे में एक दो बार तो पेन किलर खाकर आप दर्द से राहत पा सकते हैं लेकिन बार बार पेन किलर खाना भी सही नहीं है। ऐसे में दवा की बजाय अगर हम घरेलू नुस्खों पर विश्वास करें तो ये नुस्खे हमारे शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द को बिना किसी साइड इफेक्ट के खत्म कर सकते हैं। आयुर्वेद में कुछ खास घरेलू चीजों को नेचुरल पेन किलर का नाम दिया गया है। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ दर्दनाशक घरेलू नुस्खों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके शरीर के कई सारे दर्द का इलाज हो सकता है।

पुदीना
दांद में दर्द हो रहा है या फिर सिर फटा जा रहा है, पुदीने के रस की कुछ बूंदें नेचुरल पेन किलर का काम करती है। पुदीने के एसेंशियल ऑयल की मदद से शरीर के किसी भी हिस्से में हो रहे दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

दालचीनी
दालचीनी को आयुर्वेद में नेचुरल पेनकिलर कहा गया है। इसकी मदद से ना केवल गठिया के दर्द को खत्म किया जा सकता है बल्कि शरीर में जोड़ों के दर्द के दौरान इसका सेवन काफी आराम करता है। गठिया जिसे अर्थराइटिस भी कहा जाता है, देखा जाए तो एक ऑटोइम्यून डिजीज है जो सीधा जोड़ों पर हमला करती है, ऐसे में बरदाश्त ना होने वाला दर्द होता है। इस स्थिति में अगर आप इस दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते के समय एक चम्मच दालचीनी चूर्ण को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खा लें। इससे आपके जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिल जाएगी। दालचीनी के पाउडर को रोज गर्म पानी के साथ लेने पर शरीर में कहीं भी दर्द हो, उससे आराम मिलता है।

अदरक
अदरत भी दर्द नाशक के तौर पर जाना जाता है। आयुर्वेद में कई दर्दनाशक दवाओं में अदरक का इस्तेमाल होता आया है। अदरक को पीस कर इसके अर्क का इस्तेमाल खांसी सर्दी और गले के दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। गठिया के दर्द में जब उंगलियां सूज जाती है और उनमें दर्द होता है तो सूखी अदरक यानी सौंठ के चूर्ण का सेवन करने पर काफी लाभ होता है। गठिया के दर्द में भी अदरक का सेवन लाभ करता है।

काली मिर्च
काली मिर्च में पाई जाने वाले वाले एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण स्पाइनल पेन और ज्वाइंट यानी जोड़ों में होने वाली पेन से काफी राहत दिलाते हैं। काली मिर्च में पाया जाने वाली लाइकोपीन दर्द छुटकारा दिलाता है। काली मिर्च का तेल बाजार में मिल जाएगा, इसके मलने पर शरीर का दर्द कम होता है। काली मिर्च के तेल में पाए जाने वाले इसमें एंटी अर्थराइटिस गुण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर दर्द से राहत देने में मददगार साबित होते हैं।

लौंग
लौंग को आयुर्वेद में दांत दर्द के लिए रामबाण कहा गया है। आपको बता दें कि लौंग में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण, एंटीफंगल गुण और एंटीवायरल गुए पाए जाते हैं। लौंग की मदद से सिर दर्द और गठिया दर्द में भी काफी आराम मिलता है। कैविटी की वजह से दांत में दर्द हो रहा है तो एक लौंग को दांत में दबाकर रखने से आराम मिलता है। लौंग के तेल की मालिश से गठिया के दर्द में काफी आराम मिलता है। अगर सिर में दर्द हो रहा है तो लौंग के तेल की मालिश से सिर का दर्द खत्म हो जाता है।

हल्दी
हल्दी तो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद मानी जाती है। चोट लग जाने पर जख्म में हो रहा दर्द हल्दी की मदद से दूर होता है क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले शानदार कंपाउंड जिसे करक्यूमिन कहा जाता है, इसमें दर्द निवारक गुण होते हैं। इतना ही नहीं जोड़ों के दर्द में भी हल्दी का सेवन लाभ करता है। जोड़ों में ज्यादा दर्द हो रहा है तो एक बर्तन में दो चम्मच हल्दी और थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, इस पेस्ट को ज्वाइंट पेन वाले स्थान पर मालिश करने से दर्द में काफी आराम मिलता है।