Covid-19 Update: कोरोना का बढ़ रहा कहर, उत्तराखंड में नए सब वेरिएंट जेएन.1 की हुई पुष्टि

Covid-19 Update: स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार देशभर में भले ही इस नए वेरिएंट JN-1 के मामले में बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन इस वायरस से बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जो भी लोग संक्रमित हैं उनमें से अधिकतर घर पर ही उपचार ले रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Covid-19 Update: देश भर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना के बढ़ते कहर से लोगों में दहशत का माहौल है. वहीं, उत्तराखंड में संक्रमितों की संख्या के बीच उत्तराखंड में कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन.1 का मामला भा सामने आया है. बीते बुधवार को ऋषिकेश में एक विदेशी महिला में कोरोना की पुष्टि की गई है जिनको आइसोलेट कर दिया गया है. साथ ही सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है. उत्तराखंड में बीते एक पखवाड़े में कोरोना के तीन मामले आए हैं. 

उत्तराखंड में कोरोना का कहर

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले के बीच उत्तराखंड में भी कई मामले सामने आएं हैं. जिसे लेकर प्रशासन द्वारा अलर्ट जारी कर दिया गया है. उत्तराखंड में बीते एक पखवाड़े में कोरोना के तीन मामले आए हैं. इनमें निजी अस्पताल में भर्ती रहे 77 वर्षीय बुजुर्ग का सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजा गया था. पर कोरोना जांच रिपोर्ट देने के बाद संबंधित लैब ने सैंपल नष्ट कर दिया. जिस पर उक्त सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग नहीं हो पाई. वहीं, उत्तराखंड के प्रशासन द्वारा  मास्क, शारीरिक दूरी व सैनिटाइजेशन का ख्याल रखने की नसीहत दी गई है. इससे न केवल कोरोना बल्कि अन्य संक्रमण से भी आप बचे रहेंगे. 

कोरोना के नए मामलों में हो रही वृद्धि

देश में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों के बीच दहशत का माहौल बना दिया है. इस दौरान कई राज्यों  में कोरोना के नए सब-वेर‍िएंट जेएन.1 के मामले भी  तेजी से बढ़ रहे हैं.  इस वेर‍िएंट के अब तक 1200 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं. जिसकी जानकारी आधिकारिक सूत्रों की और से दी गई. सूत्रों के अनुसार महराष्ट्र से 250, कर्नाटक से 199, केरल से 148, गोवा से 49, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से 30- 30, तमिलनाडु एवं तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 21, ओडिशा से 3 और हरियाणा से 1 मामले की पुष्टि हुई है. 

नए वेरिएंट जेएन.1 के तेजी से बढ़ रहे केस 

देश भर में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन.1 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लगातार निगरानी बनाए रखने के न‍िर्देश द‍िए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से समय-समय पर नई गाइडलाइन भी जारी की जा रही हैं. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन सभी गाइडलाइन का सख्‍ती के साथ पालन करने का निर्देश दिया गया है. 

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने जेएन.1 के बढ़ते मामलों को लेकर सभी अस्पतालों को इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और सांस लेने संबंधित बीमारी पर निगरानी रखने और रिपोर्ट देने के लिए कहा है. 

नए सब वैरिएंट JN.1 के क्या हैं लक्षण?

रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार इस नए वैरिएंट से संक्रमित व्यक्ति में जो लक्षण होते हैं, वह इस प्रकार हैं- बुखार, ठंड लगना, खांसी, सांस लेने में समस्या, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, स्वाद या गंध का पता ना लगना आदि.