Nipah Update: केरल में निपाह वायरस का कहर, चपेट में आए 700 लोगों में से 77 की गंभीर हालत

Nipah virus: कोरोना महामारी के बाद अब एक वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. दरअसल, केरल में निपाह वायरस से करीब 7 सौ लोग संक्रमित हो गए हैं. इनमें से 77 लोगों की हालत गंभीर है जिन्हें हाई रिस्क पर रखा गया है. वहीं तेजी से इस वायरस का कहर लोगों के बीच […]

Date Updated
फॉलो करें:

Nipah virus: कोरोना महामारी के बाद अब एक वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. दरअसल, केरल में निपाह वायरस से करीब 7 सौ लोग संक्रमित हो गए हैं. इनमें से 77 लोगों की हालत गंभीर है जिन्हें हाई रिस्क पर रखा गया है. वहीं तेजी से इस वायरस का कहर लोगों के बीच फैल रहा है जिससे स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट की चिंता बढ़ गई है.

राज्य की स्वास्थ मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि, इंफेक्शन को फैलने से रोकने के लिए केरल सरकार ने कंटेनमेंट जोन बनाए हैं. सरकार ने करीब 700 ऐसे लोगों की लिस्ट बनाई है जो निपाह वायरस से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं. वहीं केरल के कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत निपाह वायरस की वजह से हो गई. स्वास्थ्य मंत्री ने आशंका जताई है कि, पूरे राज्य में  वायरस फैलने का खतरा है. इस वायरस को रोकने के लिए राज्य सरकार कई उपाय किए हैं. हाई रिस्क में रखे गए लोगों को घर से बाहर न निकलने का आदेश दिया गया है.

फिलहाल त्योहार के जश्न और कार्यक्रम पर रोक-

केरल सरकार ने लोगों को उन रास्ते से गुजरने के लिए मना किया है जिन रास्ते से वो दोनों मरीज गुजरे थे. इसके अलावा राज्य में किसी भी तरह की त्योहार का जश्न मनाने की अनुमति नहीं दी है साथ ही किसी प्रकार का जश्न भी मनाने पर रोक लगा दी गई है. केरल के कोझिकोड जिले की 9 पंचायतों के 58 वार्ड को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है. यहां सिर्फ इमरजेंसी सर्विसेज को अनुमति दी गई है. वहीं दुकानों को इमरजेंसी जरूरतों के लिए सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले नेशनल हाईवे पर बसों को नहीं रुकने को कहा गया है.