Pariksha Pe Charcha 2024: 'भारत मंडपम' में 'परीक्षा पे चर्चा' संवाद होगा आयोजित, पीएम मोदी चार हजार छात्रों से होंगे इंटरेक्ट

Pariksha Pe Charcha 2024: '29 जनवरी को भारत मंडपम' में 'परीक्षा पे चर्चा' संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस दौरान पीएम मोदी चार हजार छात्रों से इंटरेक्ट होंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

Pariksha Pe Charcha 2024: 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के लिए एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी छात्रों से संवाद करने वाले है. इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. वहीं, करीब 90 लाख छात्रों ने कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पंजीकरण करा लिया है.

दिल्ली के 'भारत मंडपम' में 29 जनवरी को 'परीक्षा पे चर्चा' संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम के जरीए पीएम मोदी देशभर के छात्रों को पढ़ाई के गुर सिखाते हैं. अब तक छह बार इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा चुका हैं. इस बार का कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' की सातवीं कड़ी है.

'परीक्षा पे चर्चा' में चार हजार छात्र होंगे शामिल

जानकारी के अनुसार, इस साल 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में करीब चार हजार छात्र शामिल हो सकते है. ये तमाम स्टूडेंट छठी से 12वीं तक की कक्षा के होंगे और उनके साथ इनके शिक्षक और अभिभावक भी हिस्सा ले सकते हैं. ये छात्र सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद करेंगे.

90 लाख लोगों ने कराया पंजीकरण

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अब तक करीब एक करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है. जानकारी के अनुसार, पिछले साल पंजीकरण कराने वालों की संख्या 38.8 लाख थी. प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो विद्यार्थियों एवं एक शिक्षक और कला उत्सव तथा वीर गाथा प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य कार्यक्रम के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जा सकता है.

‘परीक्षा पे चर्चा’ किट दिया जाएगा

‘माइगव’ पोर्टल पर छात्रों के प्रश्नों के आधार पर लगभग 2,050 प्रतिभागियों को चुना जायेगा. उन्हें एक विशेष ‘परीक्षा पे चर्चा’ किट प्रदान की जाएगी. शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पीपीसी को लेकर देशभर में छात्रों के बीच व्यापक उत्साह देखा जा रहा है.

'परीक्षा पर चर्चा' की 7वीं कड़ी

परीक्षा पर चर्चा संवाद कार्यक्रम 2018 से आयोजित किया जा रहा है. जहां 22,000 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था. पिछले साल यह संख्या बढ़कर 38 लाख से अधिक हो गई थी. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘शुक्रवार तक 90 लाख से अधिक विद्यार्थियों, आठ लाख से अधिक शिक्षकों और लगभग दो लाख अभिभावक पंजीकरण करा चुके हैं."