Pm Modi South Africa Visit: पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका के लिए हुए रवाना, ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

Pm Modi South Africa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 24 अगस्त तक साउथ अफ्रीका की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान पीएम जोहान्सबर्ग ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही वो कई देशों के नेताओं द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. ये 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें कई देशों के नेता शामिल होंगे. इसमें ब्राजील, रूस, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Pm Modi South Africa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 24 अगस्त तक साउथ अफ्रीका की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान पीएम जोहान्सबर्ग ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही वो कई देशों के नेताओं द्विपक्षीय बातचीत करेंगे. ये 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें कई देशों के नेता शामिल होंगे. इसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के नेता हिस्सा लेंगे. इस साल की समिट की थीम ‘ब्रिक्स और अफ्रीका’ है.

आर्थिक सहयोग और सुरक्षा

इस सम्मेलन में भारत आर्थिक और सुरक्षा हितों पर बात करेगा. इसके साथ ही समिट में रूस-यूक्रेन युद्ध का कूटनीतिक समाधान निकालने पर भी जोर दिया जाएगा. भारत की तरफ से पीएम मोदी सुरक्षा हितों का सम्मान करने और आतंकवाद के खिलाफ एक आवाज में बोलने और आतंकवाद से एकजुट होकर लड़ने के लिए अपनी बात रख सकते हैं.

पीएम की हो सकती है शी जिनपिंग से मुलाकात

जानकारी के मुताबिक, पीएम इस सम्मेलन के अलावा भी कई बड़े नेताओं से मिल सकते हैं. इसी कड़ी मे पीएम और शी जिनपिंग की मुलाकात की खबरें भी सामने आई हैं, हालांकि अभी इस बात की ऑफिशियली कोई घोषणा नहीं की गई है.

2019 के बाद अब होंगे पीएम ब्रिक्स सम्मेलन का हिस्सा

बता दें कि 2019 के बाद पीएम मोदी पहली बार ब्रिक्स में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस सम्मेलन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे. जानकारी के मुताबिक, इस समिट में 50 से ज्यादा देशों के नेताओं के शामिल होने की संभावना है.