PM Modi In DG-IG conference: डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे प्रधानमंत्री मोदी, 28 राज्यों के शीर्ष पुलिस अधिकारी लेंगे भाग

PM Modi In DG-IG conference: राजस्थान के जयपुर में होने वाले देश भर के उच्च पुलिस अधिकारियों की कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी भाग लेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों से मिलेंगे प्रधानमंत्री
  • आतंकवाद और नक्सलवाद के मुद्दे पर होगी चर्चा

DG-IG conference In Jaipur: राजस्थान के जयपुर में आगामी 5 जनवरी से 7 जनवरी तक तीन दिवसीय उच्च पुलिस अधिकारियों की डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस होने वाली है. इस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री मोदी भी शिरकत करने वाले है. तीनों दिन इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान देश भर के टॉप पुलिस अधिकारियों से मिलेंगे. इस दौरान उनके साथ गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कई बडे़ अफसर और नेता भी मौजूद रहेंगे. 

28 राज्यों की पुलिस के डीजी-आईजी लेंगे कांफ्रेंस में भाग 

5 जनवरी से जयपुर में शुरू होने वाले इस कांफ्रेंस में 28 राज्यों की पुलिस के डीजी-आईजी स्तर के शीर्ष अधिकारी भाग लेंगे. कॉन्फ्रेंस जयपुर के झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर (आरआईसी) में आयोजित होगी. इस दौरान प्रधानमंत्री सहित कई महत्वपूर्ण लोग जयपुर आएंगे. इसको लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 

आतंकवाद और नक्सली हिंसा होगा मुख्य एजेंडा?

देश- भर के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ होने वाली इस कांफ्रेंस का मुख्य एजेंडा क्या होने वाला है, इसे लेकर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि इस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य मुद्दा आतंकवाद और नक्सली हिंसा हो सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी और अधिकारियों के बीच होने वाली चर्चा में मुख्य एजेंडा जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों पर बार-बार हो रहे आतंकी हमले और लद्दाख में चीन की गतिविधियों के साथ ही देश भर में नक्सली हिंसा को खत्म करने की रणनीति पर केंद्रित होगा.

प्रधानमंत्री के जयपुर दौरे के लिए सुरक्षा हुई कड़ी 

ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में तीन दिन तक ठहरने वाले हैं. हालांकि पहले प्रधानमंत्री कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए 6 जनवरी को आने वाले थे, लेकिन अब वो 5 जनवरी की दोपहर में ही जयपुर पहुँच जाएंगे. इसको देखते हुए जयपुर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एसपीजी ने उनकी सुरक्षा पर हाई लेवल बैठक की है. इस दौरान जयपुर कमिश्नरेट, पुलिस मुख्यालय और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों के अलावा विभिन्न सरकारी विभागों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

कहां रुकेंगे प्रधानमंत्री मोदी?

तीन दिवसीय जयपुर दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के जयपुर के राजभवन में रुकने की संभावना है. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी राजभवन में ही ठहरने वाले हैं. इसके अलावा सम्मेलन में आ रहे अधिकारी विधानसभा के नजदीक एमएलए फ्लैट्स में ठहरेंगे.

जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री, केन्द्रीय गृह मंत्री व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की सुरक्षा के अलावा आने वाले अधिकारियों के आवास पर दो स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा आवास के अंदर व बाहर रहने वाले सुरक्षाकर्मियों की ड्रेस भी अलग रहेगी. इसके साथ ही जिन अधिकारियों को सुरक्षा मापदंड दिए गए हैं, उनके साथ इंस्पेक्टर स्तर के एक-एक लाइजनिंग अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

Tags :