Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने का रेट 11 रुपये बढ़ाया, संतुष्ट नहीं है किसान

Punjab News: पंजाब में सरकार ने गन्ने का रेट 11 रुपये बढ़ाया है. जबकि किसानों की मांग है कि गन्ने का रेट 400 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए.

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों की मांग को देखते हुए गन्ने की रेट में 11 रुपये का इज़ाफ़ा किया है. पंजाब सरकार ने शुक्रवार को गन्ने के लिए स्टेट अडवाइज़ड प्राइस  (SAP) में 11 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा की. हालाँकि इस बढे हुए रेट से किसान खुश नहीं है. पंजाब के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर इसकी जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि "गन्ना उत्पादकों को प्रति क्विंटल 391 रुपये मिलेंगे. पंजाब में 11 रुपये को 'शगुन' माना जाता है, इसलिए मैं इसे एसएपी में बढ़ोतरी के रूप में घोषित कर रहा हूं."

विपक्ष की मांग, 400 रुपये प्रति क्विंटल हो दाम 

मुख्यमंत्री मान के द्वारा गन्ने का रेट 11 रूपए बढ़ाये जाने के बाद भी विपक्षी कांग्रेस ने इसमें और बढ़ोतरी की मांग की है. विपक्ष का कहना है कि 2023-24 सीजन के लिए गन्ने के एसएपी को 400 रुपये प्रति क्विंटल तक ले जाने के लिए न्यूनतम 20 रुपये प्रति क्विंटल किया जाए. बता दें कि हाल ही में गन्ना उत्पादकों के भारी विरोध के बाद पंजाब सरकार ने उन्हें आश्वासन दिया था कि पंजाब सरकार उन्हें आने वाले दिनों में गन्ने का उच्चतम मूल्य देना जारी रखेगी। गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में गन्ने का रेट बढ़ा कर 386 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है.

गन्ने के बढ़े दाम, फिर भी संतुष्ट नहीं किसान 

पंजाब में किसानों के भारी विरोध और गन्ने के रेट में बढ़तरी के बीच एक ओर जहां मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने के दाम बढ़ा दिए है. वहीं दूसरी ओर किसान इस बढ़े हुए दर से भी संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं. मुख्यम्नत्री मान की घोषणा के बाद संयुक्त किसान मोर्चा ने एक बैठक की. बैठक के बाद किसानों ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से गन्ने का मूल्य 11 रुपये बढ़ाये जाने से वो संतुष्ट नहीं है. उनकी मांग है कि गन्ने का मूल्य 400 रूपए किया जाए. इसे लेकर किसान संगठनों की तरफ से एक बार फिर मुख्यमंत्री मान को चेतवानी दी गयी कि वो गन्ने का मूल्य 400 रूपए प्रति क्विंटल करे. अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो 32 जत्थेबंदियों की तरफ से बैठक कर आगे की रणनीति तैयार की जाएगी. किसानों ने इसके लिए मुख्यमंत्री मान को शनिवार शाम तक का समय दिया है. 

किसानों के साथ हमेशा धोखा करती है सरकार 

गन्ने के बढे रेट से नाखुश किसान संगठनों का कहना है कि सरकार किसानों के साथ हमेशा धोखा ही करती आयी है. उन्होंने मुक्यमंत्री के साथ मीटिंग का हवाला देते हुए कहा कि जब भगवंत मान के साथ मीटिंग हुई थी तो उन्होंने ये कह कर धरना खत्म करवाया था कि पंजाब में गन्ने का रेट सबसे ज्यादा होगा. लेकिन अब गन्ने का रेट कम बढाकर उन्होंने किसानों के साथ धोखा किया है. किसान संगठनों ने चेतावनी दी है कि अगर सरकार उनके पक्ष में फैसला नहीं लेती है तो वो फिर से धरना देंगे. किसानों ने इसके लिए सरकार को शनिवार शाम का तक का समय देते हुए कहा कि सरकार कल शाम तक गन्ने का रेट बढाकर किसानों को खुश कर दें.