Punjab Farmers Protest: आज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, पुलिस ने की थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था

Punjab Farmers Protest: पंजाब में प्रदर्शन कर किसान आज राजधानी चंडीगढ़ में कूच करने वाले हैं. हालाँकि उनको रोकने के लिए प्रशासन की ओर से काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab Farmers Protest: पंजाब के किसान संगठन आज राजधानी चंडीगढ़ में कूच की तैयारी में है. बता दें कि किसानों की ओर से यहां 26 से 28 नंवबर तक प्रदर्शन करने का प्लान बनाया गया है. लेकिन चंडीगढ़ पुलिस ने किसानों को बॉर्डर पर ही रोकने की पूरी तैयारी कर ली है. मिली जानकारी के अनुसार, किसानो क प्रदर्शन को लेकर पंचकूला और मोहाली से आने वाले रास्ते में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिस का कहना है कि किसी भी किसान संगठन को शहर के अंदर नहीं घुसने देंगे। दरअसल पंजाब के किसान केंद्र सरकार पर वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं. 

 

पुलिस ने दी चेतावनी 

पंजाब पुलिस ने किसानों के प्रदर्शन को लेकर एक चेतावनी जारी की है. पंचकूला पुलिस आयुक्त की तरफ से पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के एक आदेश का हवाला देते हुए ये चेतावनी जारी की गई है. पुलिस का कहना है कि किसान प्रदर्शनकारियों को बिना अनुमति के ना तो पंचकूला के अंदर घुसने की अनुमति है  और ना ही वो वाहनों की आवाजाही को बाधित कर सकते हैं . पुलिस के अनुसार, किसानों को चंडीगढ़ की ओर मार्च करने के लिए अलग से प्रशासन की अनुमति लेने की आवश्यकता है. 

हालाँकि इस बारे कोर्ट की ओर से भी कहा गया है कि किसी संगठन, व्यक्ति या व्यक्तियों की समूह की तरफ से किसी प्रकार की आवाजाही को बाधित नहीं किया जा सकता. अगर ऐसा होता है तो वो कोर्ट के आदेशों की अवहेलना होगी. कोर्ट की ओर बाबत नीतू बजाज वर्सेस हरियाणा मामले का हवाला दिया है. 

 

पुलिस ने की थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था 

किसानों को चंडीगढ़ में घुसने से रोकने के लिए पुलिस ने थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. इसके तहत पहले लेयर में चंडीगढ़ पुलिस के जवान होंगे तो दूसरी लेयर में रैपिड एक्शन फोर्स के जवान के साथ ही वज्र वाहन और वाटर कैनन वाहन भी तैनात होंगे. वहीं तीसरे लेयर की सुरक्षा में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया जाएगा.

इसके अलावा मोहाली की ओर से आने वाले किसानों को चंडीगढ़ के बॉर्डर गांव फैदा पर ही रोकने का प्लान बनाया गया है. इसके लिए पुलिस ने यहां पर  बैरिकेडिंग कर दी है. इसके साथ ही चंडीगढ़ पुलिस और मोहाली पुलिस आपस में बराबर संपर्क बनाये हुए है.