Punjab News: CM भगवंत मान ने ऑनलाइन पोर्टल किया जारी, NRI लोगों के लिए खुशी की बात

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के द्वारा विदेशों में रह रहे पंजाबी लोगों के लिए राजस्व विभाग की तरफ से जुड़े दस्तावेजों की एम्बोसिंग को आवेदन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है. इस कार्य को राज्यपाल की तरफ से अच्छे कार्य की पहल बताई गई है. जिस बात का जबाव […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के द्वारा विदेशों में रह रहे पंजाबी लोगों के लिए राजस्व विभाग की तरफ से जुड़े दस्तावेजों की एम्बोसिंग को आवेदन देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किया गया है. इस कार्य को राज्यपाल की तरफ से अच्छे कार्य की पहल बताई गई है. जिस बात का जबाव देते हुए सीएम ने बताया कि हमेशा देखा गया है कि इंडिया से बाहर रह रहे लोगों को ( NRI ) को प्रदेश में उपस्थित किसी तरह के खानदानी जमीन-जायदाद को खरीदने,बेचने,किराए पर लगाने की आवश्यकता होती है. उनका कहना है कि कई बार इस कार्य से जुड़ा व्यक्ति इंडिया का दौरा नहीं कर पाता है. जिससे किसी तरह के कागजात को रजिस्ट्री करवाने के लिए सब-रजिस्ट्रार के ऑफिस में नहीं पहुंच सकता है.

CM द्वारा कार्यो के ऑनलाईन कर दिया गया है

सीएम ने बताया कि ऐसे एनआरआई भारतीयों की सुविधा को देखते हुए अब सारे कार्यों को डिजिटल तरीके से कर दिया गया है. जिसकी सहायता से दस्तावेजों की एम्बोसिंग के लिए हर एनआरआई भारतीय ऑनलाइन आवेदन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने कहा कि ये सारे दस्तावेज निर्धारित शर्तों के मुताबिक अलग-अलग जगह जैसे डिवीजनल कमिश्नर, जिला, वित्त कमिश्नर, के पास आसानी से जमा कराया जा सकता है. वहीं आवेदन-पत्र जमा होने का बाद सारे दस्तावेजों की विषेश तरीके से जांच की जाती है. इस प्रकिया के बाद इसकी इजाजत दी जाती है.

अतिरिक्त विशेषताएं मौजूद

ऑनलाईन जारी इस पोर्टल में दस्तावेज को भेजने के लिए अदायगी के कई नियमों जैसे कि फीसों का आटोमैटिक जोड़ 29 जगहों के लिए स्लाट बुकिंग,ई- मेल,स्लाट बुकिंग, के आधार पर इसकी सारी जानकारी फीस जमा करने पर रसीद, के साथ मंजूरी की जानकारी कार्यों को आसान बनाता है. सीएम ने बताया कि ऑनलाइन प्रक्रिया लोगों को 24 घंटे अप्लाई करने की अनुमती देगी. वहीं इससे संबंधित लोगों को बुलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Tags :