Rice Water for hair growth: चावल के पानी से कोरियाई लड़कियों की तरह रेशमी और चमकदार बनेंगे बाल

Rice Water for hair growth: आपने चीनी और कोरियाई लड़कियों के बाल देखे हैं, इनके बाल बिलकुल रेशमी, लंबे घने और चमकते हैं। असल में कोरिया में बालों की देखभाल के लिए बाजार के प्रोडक्ट्स की अपेक्षा होम रेमेडीज पर ज्यादा ध्यान दिया जा है और इसलिए उनके बाल बिलकुल रेशमी औऱ स्मूद होने के […]

Date Updated
फॉलो करें:

Rice Water for hair growth: आपने चीनी और कोरियाई लड़कियों के बाल देखे हैं, इनके बाल बिलकुल रेशमी, लंबे घने और चमकते हैं। असल में कोरिया में बालों की देखभाल के लिए बाजार के प्रोडक्ट्स की अपेक्षा होम रेमेडीज पर ज्यादा ध्यान दिया जा है और इसलिए उनके बाल बिलकुल रेशमी औऱ स्मूद होने के साथ साथ मजबूत और लंबे भी होते हैं। इसके लिए कोरिया में राइस वाटर यानी चावल के पानी को इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि चावल का पानी बालों के लिए नेचुरल ग्रोथ लाता है और इसीलिए कोरिया में हेयर केयर प्रोडक्ट्स में भी चावल के पानी का इस्तेमाल होता है। चावल का पानी बहुत ही पौष्टिक होता है। ये सेहत को तो फायदा करता ही है, साथ ही ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। बालों में लगाने पर ये पानी बहुत फायदा करता है। चावल का पानी बालों को घना और मुलायम बनाने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ (Hair Growth) भी बढ़ाता है। आपको बता दें कि चावल का पानी स्टार्च वाला पानी होता है जो चावल को धोने, भिगोने या फिर उबालने के बाद प्राप्त होता है। इसे कई जगह स्टार्च और मांड बी कहा जाता है। चावल के पानी में विटामिन बी1, विटामिन बी6, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैंग्नीज, मैग्नीशियम और ऐसे ही कई ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। चावल के पानी में पौटेशियम, आयोडीन, जिंक और फाइबर भी होता है जो बालों के लिए लाभकारी होता है।

चलिए आज जानते हैं कि चावल का पानी बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए कैसे फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ ही जानेंगे चावल का पानी बालों पर कैसे लगाना चाहिए।

बालों को घना बनाता है चावल का पानी

चावल का पानी यानी राइस वाटल बालों पर जादुई असर करता है। चावल के पानी में मौजूद नियासिन और फोलिक एसिड बालों की समुचित ग्रोथ करने में हैल्प करते हैं। चावल के पानी में पाया जाने वाला अमीनो एसिड नए बालों को उगाने में मदद करता है जिससे बाल घने होते हैं। ये हेयर क्यूटिकल्स को मजबूत बनाता है और इसके इस्तमेाल से बालों की चमक भी बढ़ जाती है। चावल के पानी की मदद सेस्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि चावल के पानी में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो बालों सफेद होने से बचाते हैं। चावल का पानी बालों को मजबूती देता है जिससे बालों का लगातार झड़ना भी रुक जाता है। ये बालों को सुरक्षा कवच देता है जिससे बालों पर बाहरी प्रदूषण का असर नहीं पड़ता। इसको लगाने से रेशमी औऱ स्मूद हो जाते हैं औऱ बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है।

चावल का पानी कैसे तैयार करते हैं

चावल के पानी को बनाने के एक नहीं ढेर सारे तरीके बताए गए हैं। पहले तरीके में चावल को उबाल कर उसका पानी छान कर स्टोर कर लेना है और उसे बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे मांड भी कहते हैं। दूसरे तरीके में चावल को पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर रखना है और बाद में उस पानी को छानकर अलग निकाल कर इस्तेमाल करनी है।

चावल का पानी बालों में कैसे लगाना चाहिए

सबसे पहला और आसान तरीका है कि चावल के पानी को बालों में अच्छी तरह लगाना है। इसके लिए बालों को अच्छी तरह शैंपू कर लीजिए। अब बालों के पूरी तरह सूखने के बाद चावल का पानी हाथ में लेकर उसे सिर की जड़ से लेकर सिरों तक अच्छी तरह लगाइए, पांच दस मिनट हल्के हाथ की मालिश कीजिए आधा घंटा के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए। फिर सादे पानी से सिर धो लीजिए।

चावल के पानी का हेयर मास्क
चावल के पानी में थोड़ा से एलोवेरा का जैल मिक्स कीजिए औऱ इसे अच्छे से ब्लैंड करके बालों की जड़ों मे लगाकर सूखने दीजिए। कुछ देर बाद सिर दो लीजिए। इससे बाल रेशमी हो जाएंगे औऱ उनकी ग्रोथ को मदद मिलेगी।

चावल के पानी का कंडीशनर
आप चावल के पानी को बतौर हेयर कंडीशनर यूज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले चावल के पानी में थोड़ा-सा रोजमेरी ऑयल, लैवेंडर ऑयल या जिरेनियम का तेल मिक्स कर दीजिए। उनको अच्छे से मिक्स करके सिर में लगा लें और आधा घंटा वेट करें। इसके बाद ठंडे पानी से सिर दो लीजिए। इससे आपको बालों को नेचुरल कंडीशनिंग मिलेगी औऱ बाल स्मूद हो जाएंगे।