लोकसभा चुनाव से पहले बसपा को झटका, BJP में शामिल हुए रितेश पांडे

Ritesh Pandey: वह उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और अन्य भाजपा नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए. रितेश पांडे ने हाल ही में संसद के बजट सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लंच करने वाले 8 सांसदों में शामिल थे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • लोकसभा चुनाव से पहले बसपा को झटका
  • BJP में शामिल हुए रितेश पांडे

Ritesh Pandey: देश में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के बीच जोर शोर से तैयारियां देखने को मिल रही है. इस बीच चुनाव से पहले मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी ( बसपा ) को बड़ा झटका लगा है. बता दें, कि उत्तर प्रदेश की अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से सांसद रितेश पांडे ने आज (25 फरवरी) सुबह बसपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी  की सदस्यता ग्रहण कर ली है.

वह उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और अन्य भाजपा नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए. रितेश पांडे ने हाल ही में संसद के बजट सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लंच करने वाले 8 सांसदों में शामिल थे. 

एक्स पर साझा किया अपना इस्तीफा

इस बीच उन्होंने सोशल मीडिया पर मायावती को भेजे गए अपने इस्तीफे में लिखा, "सार्वजनिक जीवन में बसपा के माध्यम से जब से मैने प्रवेश किया, आपका मार्गदर्शन मिला, पार्टी पदाधिकारियों का सहयोग मिला तथा पार्टी के ज़मीनी स्तर के कार्यकर्ताओं ने मुझे हर कदम पर अंगुली पकड़कर राजनीति एवं समाज के गलियारे में चलना सिखाया. पार्टी ने मुझे उत्तर प्रदेश विधानसभा और लोकसभा में प्रतिनिधित्व करने का अवसर प्रदान किया. पार्टी ने मुझे लोकसभा में संसदीय दल के नेता रूप में कार्य का अवसर भी दिया. इस विश्वास के लिए में आपके, पार्टी के, पार्टी कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों के प्रति हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूं, धन्यवाद ज्ञापन करता हूं." 

पार्टी के प्रति जताई नाराजगी

भेजे गए लैटर में उन्होंने आगे लिखा, "लंबे समय से मुझे न तो पार्टी की बैठकों में बुलाया जा रहा है और न ही नेतृत्व के स्तर पर संवाद किया जा रहा है. मैंने आपसे तथा शीर्ष पदाधिकारियों से संपर्क के लिए, भेंट के लिए अनगिनत प्रयास किए, लेकिन उनका कोई परिणाम नहीं निकला. इस अंतराल में अपने क्षेत्र में एवं अन्यत्र पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों से निरंतर मिलता-जुलता रहा तथा क्षेत्र के कार्यों में जुटा रहा.

ऐसे में मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि पार्टी को मेरी सेवा और उपस्थिति की अब आवश्यकता नहीं रही. इसलिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र देने के अलावा मेरे सामने कोई विकल्प नहीं है. पार्टी से नाता तोड़ने का यह निर्णय भावनात्मक रूप से एक कठिन निर्णय है.  आपसे आग्रह है कि मेर इस त्यागपत्र को जल्द ही स्वीकार किया जाए. में आपके और पार्टी के प्रति पुनः आभार व्यक्त करता हूं तथा शुभकामनाएं देता हूं. 

पीएम मोदी के साथ किया था लंच

दरअसल, 9 फरवरी को पीएम मोदी ने अलग-अलग पार्टियों के आठ सांसदों के साथ संसद के बजट सत्र के दौरान कैंटीन में लंच किया था. इसमें  सांसद रितेश पांडे भी मौजूद थे. बाकी के सात सांसदों में बीजेपी की हीना गावित, एस.फांगनोन कोन्याक, जामयांग त्सेरिंग नामग्याल, एल मुरुगन, टीडीपी सांसद राममोहन नायडू और बीजेडी सांसद सस्मित पात्रा शामिल थे.