Jharkhand: हेमंत सोरेन पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, पत्नी कल्पना सोरेन बनेंगी CM?

Jharkhand News: जमीन घोटाला मामले को लेकर ईडी ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन पर शिकंजा कसा है. माना जा रहा है कि सीएम हेमंत सोरेन की मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी हो सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

Jharkhand News : मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर ईडी झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की तलाश कर रही थी. जानकारी है कि अब सीएम हेमंत सोरेन के ठिकाने का पता चल गया है. खबरों के अनुसार, वह रांची में हैं. न्यूज एजेंसी ने बताया है कि सोरेन 29 जनवरी की रात को ही रांची पहुंच गए थे. बता दें, खबर है कि सीएम सोरेन ने सत्ताधारी गठबंधन के विधायकों के साथ बैठक की है. 

ईडी की नोटिस के बाद से ही सीएम सोरेन गायब थे. अब खबर है कि वो अपने रांची स्थित घर पर ही हैं. 29 जनवरी, सोमवार की सुबह से ही हेमंत सोरेन ‘लापता’ थे. ईडी की टीम उन्हें तलाशते हुए दिल्ली तक पहुंची, लेकिन उनका कुछ भी पता नहीं चल सका था.

हेमंत सोरेन ने ईडी को 31 जनवरी का दिया समय

अब मामले में पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन ने ईडी को 31 जनवरी का समय दिया है. यह जानकारी ईडी के क्षेत्रीय कार्यालय को मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से आधिकारिक पत्र भेज कर दी गई है. आज ही प्रेषित किए गए पत्र और ईमेल में ईडी को 31 जनवरी को पूछताछ के लिए समय की जानकारी दी गई है. बता दें, 27 जनवरी को ईडी ने सीएम को पत्र लिखकर मामले के संबंध में पूछताछ के लिए 29 या 31 जनवरी की तारीख मांगी थी.

ईडी ने सीएम सोरेन को भेजा 10वां समन

प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम हेमंत सोरेन को 10वां समन भेजकर 29 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है. खबरों के अनुसार, इसी वजह से सीएम सोरेन दिल्‍ली के लिए रवाना हुए थे. माना जा रहा है कि सीएम सोरेन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी करेगी पूछताछ 

सोमवार की सुबह प्रवर्तन निदेशालय की टीम पूछताछ के लिए सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पहुंची. लेकिन इस दौरान ईडी की टीम सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात नहीं कर पाई. बता दें, इसे लेकर रांची में मुख्यमंत्री आवास के आसपास सुरक्षा बढ़ाई गई है. वही, सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. पुलिस के कई अधिकारी वहां मौजूद रहे.

सीएम सोरेन से दोबारा होगी पूछताछ

इससे पहले 20 जनवरी को कथित जमीन घोटाला मामले को लेकर ईडी सीएम हेमंत सोरेन से पूछताछ कर चुकी है. जहां इस मामले में पहली बार सीएम सोरेन का बयान दर्ज किया गया था. प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने लगभग सात घंटों तक धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत सीएम सोरेन का बयान दर्ज किया था. लेकिन मामले में पूछताछ पूरी नहीं हो पाई थी, इसीलिए ईडी ने नया समन जारी किया था. ईडी के अनुसार, यह जमीन घोटाले से जुड़ा मामला है. इस जमीन का मालिकाना हक माफिया के पास है. ईडी ने अब तक इस मामले में 14 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं.