Best Oils for Hairs: घने और लंबे बालों के लिए ये रहे पांच बेस्ट तेल, जानिए हेयर ऑयलिंग का सही तरीका

Best Oils for Hairs : लंबे घने और सुंदर बालों को पाने की चाहत में लोग तरह तरह के शैंपू और हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर बालों को सही से पोषण दिया जाए तो बाल बिना किसी हेयर ट्रीटमेंट के भी लंबे, घने और शाइनी हो सकते हैं। इसके लिए […]

Date Updated
फॉलो करें:

Best Oils for Hairs : लंबे घने और सुंदर बालों को पाने की चाहत में लोग तरह तरह के शैंपू और हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं। हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर बालों को सही से पोषण दिया जाए तो बाल बिना किसी हेयर ट्रीटमेंट के भी लंबे, घने और शाइनी हो सकते हैं। इसके लिए बालों तेल की मदद से सही पोषण दिया जा सकता है। जी हां तेल की मालिश से बालों के साथ साथ बालों की जड़ों को भी मजबूती और ताकत मिलती है। नियमित तौर पर तेल की मसाज से जहां बालों की ग्रोथ तेज होती है वहीं बालों का संक्रमण कम होता है और बाल लंबे होने लगते हैं। यूं तो बाजार में बालों की मसाज के लिए कई तरह के तेल मौजूद हैं और लोग समझ नहीं पाते की बालों के लिए किस तेल की मालिश सही होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बालों को लंबा, घना और मजबूत करने के साथ साथ उनको नैचुरल शाइनिंग देनी है तो कौन से तेल अच्छे हो सकते हैं।

नारियल का तेल
नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कहा जाता है क्योंकि इस तेल में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी मदद से बालों का गिरना रुकता है और बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है। नारियल का तेल बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करता है जिससे बाल शाइनी भी होते हैं और उनकी लंबाई भी बढ़ती है। नरियल का तेल बालों के लिए हीट प्रोटेक्टेंट के रूप में काम करता है। इसकी मदद से डैमेज बालों की मरम्मत होती है और बालों का झड़ना भी कम होता है। सिर धोने से एक घंटा पहले नारियल तेल को हलका सा गर्म करके इससे सिर की मालिश करने से सिर में रक्त का संचार भी बढ़ेगा जिससे बालों की लंबाई बढ़ेगी। इसकी मदद से बालों की जड़ों में संक्रमण और रूसी भी कम होती है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल (OLive Oil) भी बालों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए अच्छा कहा जाता है। इस तेल की मसाज से बालों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करके उन्हें नर्म-मुलायम बनाने में मदद मिलती है। जैतून के तेल में प्राकृतिक कंडीशनर के गुण भी होते हैं। इसकी मदद से बालों का गिरना रुकता है और बालों की लंबाई बढ़ती है। जैतून के तेल की मसाज से रूखे बालों को स्मूदनैस और शाइनिंग मिलती है।

बादाम का तेल
बादाम का तेल (almond oil) भी बालों के लिए बहुत शानदार कहा जाता है। बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ और लंबाई बढ़ाने के लिए काफी जरूरी कहा जाता है। बादाम के तेल की मालिश से बालों का गिरना रुकता है और बालों को मजबूती मिलती है। इस तेल की मालिश से खोपड़ी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे हेयर फॉलिकल्स बढ़ते है और नए बाल उगना शुरू हो जाते हैं।

अरंडी का तेल
अरंडी का तेल (castor oil) ) यानी कैस्टर ऑयल भी तेल भी बालों के लिए बेस्ट कहा जाता है क्योंकि ये बालों को घना और लंबा बनाने में मदद करता है। इस तेल से स्कैल्प के रोमछिद्र खुलते हैं, जड़ें खुलकर सांस लेती हैं और रूसी और अन्य तरह के संक्रमण साफ हो जाते हैं। इस तेल की मालिश से बालों की ग्रोथ होती है, इनको मजबूती मिलती है। अरंडी के तेल की मालिश से बालों को स्मूदनैस मिलती है और बाल नैचुरली शाइनिंग करने लगते हैं।

बालों में तेल लगाने वक्त ध्यान देने वाली बातें –

सप्ताह में दो दिन सिर में तेल लगाना सही रहता है।
तेल को ज्यादा देर तक सिर में नहीं लगाना चाहिए।
शैंपू करने से एक घंटा पहले तेल को सिर में लगाना चाहिए
सिर में तेल लगाते वक्त ध्यान रखें कि जड़ों के आस पास हल्के हाथ से मालिश करें
सिर में तेल लगाने से पहले हल्का सा गुनगुना कर लेना चाहिए।
हथेली की बजाय तेल लगाने के लिए उंगलियां यूज करना चाहिए।
गुनगुना तेल उंगलियों में लेकर और मांग निकालते हुए बालों की जड़ों में लगाना चाहिए।
बालों की 15 मिनट तक मसाज करना काफी होता है। इससे ज्यादा मसाज करेंगे तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं।
बालों की जड़ों के साथ साथ बालों के सिरे पर भी तेल लगाना चाहिए।
तेल की मसाज के बाद गीले और गर्म तौलिए से बालों को कुछ देर के लिए ढक लेना चाहिए।
बालों में तेल लगाने के एक घंटा बाद सिर धो लेना चाहिए।
रात में बालों में तेल लगाकर नहीं सोना चाहिए।