UPI Lite: अब बिना इंटरनेट के भी UPI से कर सकेंगे ट्रांजेक्शन, RBI का ने लिए कई फैसले

UPI Lite: भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिन ( बृहस्पतिवार) को इंटरनेट से वंचित और सिग्नल समस्या को देखते हुए UPI Lite Wallet के जरिए ऑनलाइन लेनदेन की राशि को बढ़ा दी है. यानी की अब आप 200- 500 रुपये बिना इंटरनेट के UPI Lite के जरिए लेनदेन कर सकते हैं. हालांकि आपको बता दें […]

Date Updated
फॉलो करें:

UPI Lite: भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते दिन ( बृहस्पतिवार) को इंटरनेट से वंचित और सिग्नल समस्या को देखते हुए UPI Lite Wallet के जरिए ऑनलाइन लेनदेन की राशि को बढ़ा दी है. यानी की अब आप 200- 500 रुपये बिना इंटरनेट के UPI Lite के जरिए लेनदेन कर सकते हैं. हालांकि आपको बता दें कि UPI Lite के जरिए अब भी कुल 2 हजार रुपये तक ही ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

बृहस्पतिवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफलाइन माध्यम के जरिए लेनदेन की सीमा राशि बढ़ाने का ऐलान किया है. यानि कि, अब आप UPI Lite के जरिए 500 रुपये तक बिना इंटरनेट के लेनदेन कर सकते हैं.

जब UPI Lite पेश किया गया तो कुछ ही समय में यह बेसिक मोबाइल फोन धारकों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया. आज के समय में UPI Lite के जरिए एक महीने में एक करोड़ रुपये से भी अधिक लेन-देन होने लगे हैं. वहीं इस प्लेटफॉर्म (UPI Lite) को बढ़ाने के लिए RBI ने अगस्त की शुरुआती महीने में एनएफसी प्रौद्योगिकी (NFC technology) की सहायता से लोगों के लिए ऑफलाइन लेनदेन की सुविधा जारी की. NFC technology के जरिए ओटीपी सत्यापन की जरूरत नहीं पड़ती है.

आपको मालूम हो कि, सितंबर 2022 में लोगों की इंटरनेट समस्या को देखते हुए ऑफलाइन भुगतान की सुविधा जारी की गई थी. इस सुविधा को लोगों तक पहुंचाने के लिए UPI Lite पेश किया गया था. हालांकि उस समय केवल 200 रुपये तक का ही लेनदेन किया जा सकता था. लेकिन अब इस लेनदेन की सीमा को बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया है.