World Lung Cancer Day: ये तीन गलतियां फेफड़ों में बढ़ा सकती है कैंसर का खतरा, आज से ही बरते सावधानियां

World Lung Cancer Day: आज दुनियाभर में लंग्स कैंसर डे मनाया जा रहा है. कैंसर एक भयानक बीमारी है जिसके कई प्रकार भी है. हर साल कैंसर से लाखों की संख्या में लोगों का मौत हो जाती है. इन मरीजों में अधिकतर फेफड़ों में होने वाला कैंसर देखा जाता है. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Lung Cancer Day: आज दुनियाभर में लंग्स कैंसर डे मनाया जा रहा है. कैंसर एक भयानक बीमारी है जिसके कई प्रकार भी है. हर साल कैंसर से लाखों की संख्या में लोगों का मौत हो जाती है. इन मरीजों में अधिकतर फेफड़ों में होने वाला कैंसर देखा जाता है. लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण फेफड़ों के कैंसर के रोगी बढ़ते जा रहे हैं.

हर साल विश्व भर में लंग्स कैंसर डे मनाया जाता है. इसके मानाने का पिछे का उद्देश्य लोगों को लंग्स कैंसर जैसी बीमारियों के प्रति जागरूक करना है. इस केस में डॉक्टरों का मानना है कि,लोगों को ऐसी लाइफ स्टाइल का पालन करना चाहिए जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो.

लंग्स कैंसर में बरते ये सावधानियां-

डॉक्टरों को कहना है कि, अगर आप अक्सर खांसी या निमोनिया की समस्या रहती है और उपचार के बाद भी ठीक नहीं होती है तो इसे फेफड़ों के कैंसर  का शुरुआती लक्षण माना जाता है.

लाइफ स्टाइल की कई आदतें भी इस कैंसर को बढ़ावा देती है. इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में हेल्दी चीजें शामिल करें.

धूम्रपान यानी की सिगरेट, बीड़ी फेफड़ों के  कैंसर और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज का प्रमुख कारण माना जाता है. सिगरेट पीने से वायु मार्ग संकीर्ण हो जाता है जिससे सांस लेने में दिक्कतें आती हैं.

इनडोर प्रदूषण भी फेफड़े के कैंसर का प्रमुख कारण माना जाता है. हम सभी दिन का ज्यादातर समय घरों-ऑफिस में बिताते हैं. ऐसे में अगर हवा की गुणवत्ता ठीक नहीं है तो इससे भी फेफड़ों को क्षति होने का खतरा रहता है.  

दुषित पानी पीने से भी इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. स्वास्थ्य विभागों का मानना है कि दूषित पानी खास कर पीने के पानी में आर्सेनिक के उच्च स्तर के कारण फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.