Punjab: पंजाब में नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन शुरूआत, 21 सितंबर को सीएम मान करेंगे उद्घाटन

Punjab: नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन कान्फ्रेंस-कम-वर्कशॉप पंजाब विधानसभा में 21 सितंबर को आयोजित करने की बात सामने आ रही है. वहीं इसका उद्घाटन सीएम भगवंत सिंह मान करने वाले हैं. पंजाब के लोगों केे लिए सीएम लगातार अच्छे कार्यों के बढ़ावा दे रहे हैं. विधानसभा स्पीकर का बयान वहीं पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Punjab: नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन कान्फ्रेंस-कम-वर्कशॉप पंजाब विधानसभा में 21 सितंबर को आयोजित करने की बात सामने आ रही है. वहीं इसका उद्घाटन सीएम भगवंत सिंह मान करने वाले हैं. पंजाब के लोगों केे लिए सीएम लगातार अच्छे कार्यों के बढ़ावा दे रहे हैं.

विधानसभा स्पीकर का बयान

वहीं पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां का कहना है कि सीएम भगवंत सिंह मान की पहल करने को लेकर 21- 22 सितंबर को सारे विधायकों के लिए दो दिवसीय वर्कशॉप लगाने की बात बताई जा रही है. जिसमें सारे विधायकों को नई ऑनलाइन प्रणाली एवं प्रोजेक्ट संबंधी सारी जानकारी देने की व्यवस्था है. उनका कहना है कि मुख्यमंत्री मान ने 21 सितंबर को पंजाब विधानसभा डिजिटल विंग, नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन, नेवा वर्कशॉप, नेवा ब्रोशर, पंजाब विधानसभा वेबसाइट का उद्घाटन करने वाले हैं.

कान्फ्रेंस-कम- वर्कशॉप

संधवां ने कहा कि इस कान्फ्रेंस-कम- वर्कशॉप में ऑनलाइन नोटिस को सैक्शन एवं डिजिटल,डिजिटाइजेशन मोड्यूल, ऑनलाइन प्रश्न प्रोसेसिंग, ऑनलाइन हाऊस कमेटी मोड्यूल,रिपोरटर्ज मोड्यूल होने वाले अलग-अलग सैशनों में समूची प्रणाली से जुड़ी जानकारी दी जाएगी. वहीं अगले सैशन से पंजाब विधानसभा की सारी कार्रवाई हाईटैक एवं कागज रहित होने वाली है. उनका कहना है कि अब समूह विधायक वातावरण समर्थकीय पहल के अंतर्गत टैबलेट्स ने भाव कागज रहित प्रणाली को अपनाते हुए विधानसभा सैशनों का हिस्सा बनेंगे. इसके साथ ही पंजाब विधानसभा सम्बन्धी जानकारी का आदान-प्रदान नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन के तहत किया जाएगा.

उद्योगपतियों के लिए अहम फैसले

सीएम भगवंत मान ने उद्योगपतियों के हित के लिए उन्होंने लॉ एंड ऑर्डर को पूरी तरीके से पंजाब में दुरूस्त किया है. यदपि भ्रष्टाचार को मिटाया है. मान ने उद्योगपतियों के लिए कई निर्णय किए हैं. बीते दिनों पूर्व उन्होंने कई उद्योगपतियों से पंजाब के विकास को लेकर चर्चा भी की है. उन्होंने कहा कि हम एक ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं, जिसके आधार पर अब किसी भी उद्योगपतियों को पंजाब छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी.