IND vs SA Playing-11: भारत- अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच आज, नई एनर्जी के साथ होगी खेल की शुरूआत

IND vs SA Playing-11: इस मैच के दौरान सबसे अधिक ध्यान केएल राहुल पर रहने वाला है, जो कि पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. वहीं इनकी बेहतर मेजबानी देख कर इन्हें लंबी अवधि के लिए कप्तानी मिल सकती है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत- अफ्रीका के बीच वनडे मैच में रिंकू सिंह अपनी ताकत दिखाने वाले हैं.
  • रिंकू सिंह ने इस साल टी20 क्रिकेट मैच में अपनी अलग पहचान बनाई है.

IND vs SA Playing-11: भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं अब इस बड़ी हार को भूलकर और नई एनर्जी के साथ कप्तान केएल राहुल की अगुआई में भारतीय टीम रविवार यानि आज  जोहानिसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे मैच के साथ नई शुरुआत करने जा रही है. इतना ही नहीं इस सीरीज में भारत के कई युवा खिलाड़ी अपना दम- खम दिखाने वाले हैं. 

भारत-दक्षिण अफ्रीका 

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से बीते पांच साल से वनडे सीरीज मे अपनी जीत पक्की नहीं कर पाई हैं. जबकि इससे पहले भारत 2017/2018 में छह मैचों की सीरीज को 5-1 से जीत दर्ज की थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका में हुई 2021/2022 की सीरीज को मेजबान टीम ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम किया था. इसके साथ ही भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर इसकी शुरूआत कर दी जाएगी. इतना ही नहीं टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1 बजे खेला जाएगा. 

युवा खिलाड़ी दिखाएंगे दम 

आपको बता दें कि, टी20 विश्व कप अगले साल खेला जाने वाला है, जिसके बाद वनडे सीरीज की प्राथमिकता को लेकर प्रश्न किए जा रह रहे हैं. मगर साल 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी को ध्यान में रखते हुए भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए भी अपने नए खिलाड़ियों को आजमाने का यह बेहतरीन मौका है. जबकि विराट कोहली व रोहित शर्मा ने पिछले डेड़ दशक में सीमित ओवरों की क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है, इस हालात में अब इस बड़े साम्राज्य को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी युवा खिलाड़ियों की है.

केएल राहुल करेंगे अगुवाई 

इस मैच के दौरान सबसे अधिक ध्यान केएल राहुल पर रहेगा जो तीन मैच की सीरीज में टीम की अगुवाई करने वाले हैं. जबकि वह पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं, मगर इस शृंखला में सफलता मिलने पर उन्हें लंबी अवधि के लिए वनडे टीम की कमान दे दी जाएगी. जबकि अस्वस्थ होने की वजह से टी20 सीरीज में नहीं खेल पाने वाले ऋतुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी पहले भी अपने ताकत का परिचय दे चुके हैं. परन्तु कुछ विभिन्न खिलाड़ी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं. वहीं अब ये देखना होगा कि, ऋतुराज के हालात क्या हैं. अगर वह फिट हुए तो खेलना तय है, नहीं तो रजत पाटीदार को भी डेब्यू का अवसर मिलेगा. 

रिंकू सिंह होंगे शामिल 

दरअसल इन सारे खिलाड़ियों के साथ रिंकू सिंह अपनी ताकत दिखाने वाले हैं. जिन्होंने इस साल टी20 क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई है, वहीं टीम प्रबंधन उन्हें 50 ओवरों के प्रारूप में आजमाते हुए बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को वनडे में खेलने का मौका दिया जा सकता है. इसके साथ रजत पाटीदार को भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का अवसर दिया जा सकता है.

वहीं इन सारे खिलाड़ियों की तरह ही साईं सुदर्शन और तिलक वर्मा को भी मध्यक्रम में स्थान दिया जा सकता है. इन सारे नए खिलाड़ियों से भारतीय टीम के प्रबंधन को बेहतर प्रदर्शन दिखाने की उम्मीद रहेगी. वही इस खेल को कगिसो रबाडा और एनरिक की अनुपस्थिति की वजह से कमजोर समझा जा रहा है, मगर ये खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के आक्रमण के सामने अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब जरूर होंगे.