IND vs SA: मॉर्गन-मैक्सवेल को पीछे कर आगे निकले सूर्यकुमार यादव, टी20 में शतक लगाने में लिया दूसरा स्थान

IND vs SA: भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव का ने अपना जोरदार जलवा दिखाते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथा शतक लगाया है, उन्होंने 56 गेंद में सात चौके और आठ छक्के लेते हुए 100 रन की पारी खेली है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • सूर्यकुमार के टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथी बल्लेबाजी में 50 से ऊपर स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है.
  • जबकि सूर्यकुमार यादव ने रोहित शर्मा के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है.

IND vs SA: भारत ने जोहानिसबर्ग में खेले टी20 में दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हरा दिया है. जबकि टीम इंडिया की इस जीत में तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी के साथ खत्म की गई है. वहीं अधिक बारिश होने की वजह से डरबन में पहला टी20 रद्द कर दिया गया था. इतना ही नही टॉस भी नहीं हो पाया था.

अफ्रीकी टीम

दरअसल दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जीत अपने नाम दर्ज की थी. वहीं तीसरे टी20 में भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने अपना जोरदार जलवा दिखाया है. दरअसल उनके द्वारा टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथा शतक बनाया गया है. उन्होंने ऐसा करके टीम इंडिया की जीत दिलाने में अधिक मदद की है. बता दें कि, उन्होंने 56 गेंद में सात चौके और आठ छक्के लेते हुए 100 रन की पारी खेली और जोरदार रिकॉर्ड्स बनाए हैं. 

सूर्यकुमार यादव 

दरअसल सूर्यकुमार ने केवल 60 टी20 मैचों में 45.55 की औसत और 171.55 के स्ट्राइक रेट से 2,141 रन लिए हैं. उनके द्वारा 57 पारियों में चार शतक एवं 17 अर्द्धशतक बनाए गए हैं. जबकि इसमें 117 का सर्वश्रेष्ठ स्कोर माने जा रहे हैं, इतना ही नहीं सबसे तेज चार टी20 शतक बनाने वाले खिलाड़ी सूर्यकुमार को कहा जाता है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाना सूर्यकुमार के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का यह चौथा शतक माना जा रहा है. वहीं इस प्रारूप में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में उन्होंने रोहित शर्मा के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल की बराबरी कर ली है.

जबकि रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल ने चार-चार शतक लगाए हैं, वहीं सूर्या सबसे तेज और कम पारियों में चार शतक लगाने वाले बल्लेबाज के रूप में उभरकर सामने आए हैं. दरअसल सूर्यकुमार ने ऐसा केवल 57 टी20 पारियों में कर दिखाया है. अगर रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल की बात की जाए तो इन दोनों ने 92वीं पारी और 79वीं पारी में खुद को साबित किया था. 

T20I में शतक 

1-  रोहित शर्मा ने लगाया 4 शतक 

2- ग्लेन मैक्सवेल ने लगाया 4 शतक 

3-  सूर्यकुमार यादव ने लगाया 4 शतक 

4- बाबर आजम ने लगाया 3 शतक 

5- कॉलिन मुनरो ने लगाया 3 शतक 

6- सबावून डेविसी ने लगाया 3 शतक 

इंग्लैंड के कप्तान 

दरअसल सूर्यकुमार ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन और मैक्सवेल को पीछे करते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय में चौथी बल्लेबाजी में 50 से ऊपर स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है. वहीं खिलाड़ी ने केवल 39 पारियों में 15 से अधिक का स्कोर बनाया है, जबकि मॉर्गन ने चौथे या उससे नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 105 पारियों में मैक्सवेल ने 74 पारियां खेली है. 

भारत का टी20 

मिली जानकारी के अनुसार सूर्याकुमार ने भारत के लिए शतक लगाने वाले दूसरे बड़े कप्तान बन गए हैं. वहीं यह तीसरी बार है जब टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारतीय कप्तान ने अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए जोरदार शतक लगाया है. वहीं इससे पहले भी साल 2017 में रोहित शर्मा ने इस तरह का शतक लगाया था. जबकि दूसरी बार उन्होंने साल 2018 में लखनऊ में वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तानी करते हुए 111 रन की पारी खेली थी. इसके साथ ही अब सूर्याकुमार तीसरे कप्तान बन गए हैं.