Income Tax: छापे में आई इतनी राशि की हो गई नोट गिनने वाली मशीन को फांसी, पैसे की गिनती रूकी

Income Tax: आयकर विभाग तो और तब हैरान रहा जब छापेमारी में केवल कैश के रूप में धनराशि मिली, जिसकी वजह से नोट गिनते-गिनते मशीन ही खराब हो गई

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इस दौरान इनकम टैक्स ऑफिसर्स के साथ CISF के जवान भी सहायता करने के लिए तैयार थे. 

Income Tax:  डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड (Boudh Distilleries Private Limited) पर कानूनी कार्यवाही की गई. जिसके आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बीते दिन उसके कई ठिकानों पर छापेमारी की. दरअसल इस कार्यवाही को आईटी विभाग ने कंपनी के ओडिशा और झारखंड में मौजूद ऑफिस में अंजाम दिया. वहीं इस कानूनी कार्यवाही को आयकर विभाग ने टैक्स चोरी के आधार पर किया था. जबकि इस छापेमारी में विभाग को इतने नोट हासिल हुए कि, उसे गिनते-गिनते नोट गिनने की मशीन ही बंद हो गई है. मिली सूचना मुताबिक टोटल आईटी विभाग से 50 करोड़ रुपये से ज्यादा धनराशि मिली है. जबकि इस दौरान इनकम टैक्स ऑफिसर्स के साथ CISF के जवान भी सहायता करने के लिए तैयार किए गए थे. 

कई स्थानों पर छापेमारी 

आयकर विभाग द्वारा मिली सूचना के अनुसार बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड (Boudh Distilleries Private Limited) के झारखंड एवं ओडिशा में मौजूद कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे मारे गए हैं. वहीं इस कंपनी का ऑफिस ओडिशा के बलंगीर और संबलपुर में बताए जा रहे हैं, साथ ही झारखंड के रांची और लोहरदगा में स्थित है. इतना ही नहीं अभी लगातार आईटी विभाग की छानबीन की जा रही है, जबकि बीते दिन यानि बुधवार को पूरी की गई गिनती में 50 करोड़ रुपये के कैश की बरामदगी बताई जा रही है. आयकर विभाग तो और तब हैरान रहा जब छापेमारी में केवल कैश के रूप में पैसे बरामद किए गए. जिसकी वजह से नोट गिनते-गिनते मशीन ही खराब हो गई. 

कार्रवाई करने की वजह   

दरअसल इस कार्यवाही को आयकर विभाग ने बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड (Boudh Distilleries Private Limited) पर टैक्स चोरी के आधार पर किया है. हालांकि विभाग अब तक इस बात से परेशान है कि, ऑफिस से इतनी अधिक रकम कैश प्राप्त हुई है. जिसके कारण ये समझ ही नहीं आ रहा कि, टैक्स चोरी किया गया या नहीं. जिसके बाद ये तय करना मुश्किल हो रहा है कि, सही रकम का पता किस प्रकार से किया जाए.