Budhwar Vrat: क्यों खास माना जाता है बुधवार का व्रत ? जानें इसके नियम और फायदे

Budhwar Vrat: बुधवार का दिन बड़ा ही खास माना जाता है और इस दिन भगवान गणेश और बुध देव की पूजा-अर्चना की जाती है। किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। शास्त्रों में कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान गणेश की पूजा करते हैं […]

Date Updated
फॉलो करें:

Budhwar Vrat: बुधवार का दिन बड़ा ही खास माना जाता है और इस दिन भगवान गणेश और बुध देव की पूजा-अर्चना की जाती है। किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। शास्त्रों में कहा जाता है कि जो व्यक्ति भगवान गणेश की पूजा करते हैं उनके जीवन में सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध दोष है तो उसे भी इस दिन कई उपायों से दूर किया जा सकता है। बुधवार को व्रत करने कुछ नियम भी शास्त्रों में बताए गए हैं। जिनका प्रयोग करके आप बुधवार का व्रत आसानी से कर सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो पूजा के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते उन्हें अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि पूजा और व्रत करने के कुछ नियम भी होते हैं। आइए जानते हैं कि वह कौन से नियम हैं जिसकी सहायता से हम भगवान गणेश को प्रसन्न कर सकते हैं?

जानें व्रत करने के नियम

. जो लोग बुधवार का व्रत करते उन्हें सबसे नमक के सेवन से दूर रहना चाहिए।

. बुधवार की पूजा करते समय भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं और इस भोग को गाय को जरूर खिलाएं।

. जो महिलाएं बुधवार का व्रत कर रही हैं उन्हें कथा पढ़ने के साथ-साथ भगवान गणेश की आरती भी जरूर करनी चाहिए।

. महिलाओं को ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि बुधवार को व्रत रखते समय हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए

. कहा जाता है कि बुधवार को व्रत करने वाले जातक के जीवन में सुख–शांति का वास होता है।

जानें भगवान गणेश की पूजा करने के फायदे

भगवान गणेश को गुणों की खान माना गया है जिनकी पूजा करने से व्यक्ति को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता और सुख-समृद्धि मिलती है।

अपने जीवन में प्रत्येक व्यक्ति यही सोचता है कि काम बगैर बाधा के समय पर पूरा हो जाएं उस काम में किसी भी तरह की कोई भी बाधा न आए। इसके लिए आपको बुधवार की पूजा करनी चाहिए।

इसके साथ ही बुधवार के दिन बुध ग्रह की पूजा करने से कुंडली में बुध ग्रह की उपस्थिति शुभ जगह पर होती है।

सच्चे मन से बुधवार को भगवान गणेश की पूजा और व्रत करने से आपको अन्न के भंडार कभी खाली नहीं मिलेंगे।

यदि आपका कमाया हुआ धन व्यर्थ जा रहा है तो बुधवार को व्रत जरूर करें।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Tags :