Mangal var Upay: मंगलवार को इन उपायों को करने से बनते हैं बिगड़े काम, किस्मत भी देने लगती है साथ!

Mangal var Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी के पूजा पाठ के लिए समर्पित है. शास्त्रों में बताया गया है कि मंगलवार के दिन ही शिव जी के अंश के रूप में हनुमान जी धरती पर जन्म लिए थे. मंगलवार के दिन हनुमान जी का ध्यान करने से बजरंगबली प्रसन्न होते […]

Date Updated
फॉलो करें:

Mangal var Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी के पूजा पाठ के लिए समर्पित है. शास्त्रों में बताया गया है कि मंगलवार के दिन ही शिव जी के अंश के रूप में हनुमान जी धरती पर जन्म लिए थे. मंगलवार के दिन हनुमान जी का ध्यान करने से बजरंगबली प्रसन्न होते हैं जिससे सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. और साथ ही संकट और कष्टों का भी निवारण होता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल वार की दिन बेहद शुभ होता है. इस दिन पवन पुत्र हनुमान जी की पूजा का विशेष प्रावधान है. इस दिन कुछ उपायों को करना बेहद फलदायी माना जाता है. तो चलिए उन उपायों के बारे में जानते हैं.

मंगलवार से जुड़े विशेष उपाय-

वीर बजरंगी का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए मंगलवार के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि करने के बाद लाल रंग का वस्त्र पहने और नजदीक के किसी हनुमान मंदिर जाए.

हनुमान जी के समक्ष घी का दीपक जलाए साथ ही उन्हें चोला चढ़ाए, फूलों की माला पहनाए और लड्डूओं का भोग लगाएं. उसके बाद हनुमान चालिसा का पाठ करें.

ऐसा करने से बजरंगबली खुश हो जाते हैं और सभी परेशानियों को जल्द दूर कर देते हैं.

आर्थिक संकट यानी पैसे की कमी को दूर करने के लिए मंगलवार को बंदरों को गुड़,चना मूंगफली या केला खिलाएं. ऐसा 11 मंगलवार को करें

मंगलवार के दिन राम रक्षा सूत्र का पाठ करने से जीवन में आ रही सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

अगर परिवार में किसी को नजर लग गई है तो मंगलवार के दिन जौ के आटे में काला तिल मिलाकर एक रोटी बनाए और इस रोटी को तेल और गुड़ में चुपड़कर सात बार नजर लगने वाली व्यक्ति के हाथों भैंस को खिला दें.

Disclaimer: यह जानकारी सिर्फ और सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ऐसी किसी भी तरह की मान्यताओं और जानकारी की पुष्टी thebharatvarshnews.com नहीं करता है. इस मान्याताओं और जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.