Mangalvar Vrat: मंगलवार का व्रत सिद्ध कर देगा आपके सकल मनोरथ

मंगलवार को हनुमान जी का दिन कहा जाता है। माना जाता है मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखने वाले को उनकी असीम कृपा प्राप्त होती । ये व्रत सम्मान, आत्मविश्वास और पुरुषार्थ को बढ़ाता है। हनुमान जी के भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं। अगर आप भी मंगलवार व्रत धारण करना चाहते हैं […]

Date Updated
फॉलो करें:

मंगलवार को हनुमान जी का दिन कहा जाता है। माना जाता है मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखने वाले को उनकी असीम कृपा प्राप्त होती । ये व्रत सम्मान, आत्मविश्वास और पुरुषार्थ को बढ़ाता है। हनुमान जी के भक्त मंगलवार का व्रत रखते हैं। अगर आप भी मंगलवार व्रत धारण करना चाहते हैं तो आपको इस व्रत से जुड़े कुछ पहलुओं को जरूर समझ लेना चाहिए।

कौन कर सकता है ये व्रत

मंगलवार का व्रत मंगल ग्रह की शांति के लिए किया जाता है। जिनकी कुंडली में मंगल प्रभाव में होने या निर्बल होने के कारण शुभ फल ना दे रहे हों उन्हें यह व्रत करना चाहिए।‌ अत्यधिक क्रोध और उग्र स्वभाव वाले व्यक्ति को यह व्रत करना चाहिए। ‌ इससे उसका मंगल शांत होगा जिसका असर उसके स्वभाव पर सीधा दिखेगा। बुद्धि और बल के लिए भी इस व्रत को धारण करना चाहिए।

ऐसे करें शुरुआत

लोग इस व्रत की शुरूआत कभी भी कर देते हैं लेकिन मंगलवार व्रत को शुक्ल पक्ष के प्रथम मंगलवार से प्रारंभ करना चाहिए। व्रत के दिन सुबह जल्दी उठकर दैनिक क्रिया से निवृत्त होकर भगवान सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। जिसके बाद पीपल या तुलसी के वृक्ष पर भी जल चढ़ाएं। इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए। पूजा में भी लाल फूलों का प्रयोग करें। माना जाता है कि 21 सप्ताह तक जो व्यक्ति इस व्रत का नियम से भजन कीर्तन करते हैं पवन पुत्र हनुमान जी उसकी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। हनुमान जी अष्ट सिद्धि और नव निधि के दाता हैं। पवन पुत्र ऐसे देवता हैं जो पृथ्वी पर साक्षात भक्तों पर अपनी कृपा करते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।