Raksha Bandhan 2023: जानिए इस बार कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन का त्योहार,  दो दिन की कंफ्यूजन को करें दूर

Raksha Bandhan 2023: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का खास महत्व है. रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के अटूट बंधन का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधती है वहीं भाई बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं. यह त्योहार हर साल सावन माह […]

Date Updated
फॉलो करें:

Raksha Bandhan 2023: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन के त्योहार का खास महत्व है. रक्षाबंधन का त्यौहार भाई बहन के अटूट बंधन का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाईयों की समृद्धि के लिए उनकी कलाई पर राखी बांधती है वहीं भाई बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं. यह त्योहार हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.  इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त यानी दो दिन मनाया जाएगा.

2023 में  रक्षाबंधन कब है-

दरअसल इस बार भी रक्षाबंधन दो दिन मनाया जाएगा क्योंकि 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के साथ भद्रा काल भी शुरू हो रहा है. शास्त्रों में भद्रा काल में श्रावणी पर्व मनाना अशुभ माना गया है. 30 अगस्त को भद्रकाल रात 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. इसके बाद आप रक्षाबंधन का त्योहार मना सकते हैं. या फिर आप अगले दिन यानि 31  अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले अपने भाई को राखी बांध सकते हैं.  31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक पूर्णिमा की तिथि रहेगी. इसलिए आप 31 अगस्त को सुबह-सुबह अपने भाई को राखी बांध सकती हैं.

राखी बांधते समय रखें खास ख्याल-

राखी बांधते समय मुहूर्त का विशेष ध्यान रखें साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि भाई या बहन का मुख राखी बांधते समय दक्षिण दिशा की तरफ नहीं रहे. इसके अलावा राखी के दिन भाई को तिलक लगाने के लिए चंदन या फिर रोली का ही उपयोग करें इस दौरान सिंदूर का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें.

राखी बांधने की विधि-

रक्षाबंधन के दिन सवेरे जल्दी उठकर स्नान आदि कर नए कपड़े पहन पूजा अर्चना करें और उसके बाद राखी बांधने की सामग्री एक चांदी, पीतल, या स्टील के बर्तन में रखें. इस थाली में अक्षत, चंदन, दही, मिठाई, दीप, धूप और राखी रख लें. इस थाली को सबसे पहले घर के मंदिर में समर्पित करें और एक राखी श्रीकृष्ण भगवान और गणेश जी को चढ़ाएं. उसके बाद  भाई को राखी बांधने के लिए आसन लगाए उसके बाद भाई को तिलक लगाएं,आरती करें और मिठाई खिलाकर दाहिने हाथ में राखी बांध दें.